RO.NO.12822/173
खेल जगत

पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच नियुक्त

RO.NO.12784/141

नई दिल्ली
पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच नियुक्त किए गए हैं। बीसीसीआई ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया। गंभीर श्रीलंका दौरे से कमान संभालेंगे, जो इस महीने के अंत में शुरू होना है। भारतीय टीम दौरे पर तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी। गंभीर का नेशनल लेवल पर यह पहला असाइनमेंट होगा। वह अभी तक किसी टीम के मुख्य कोच के नहीं रहे हैं। उनका कोचिंग अनुभव आईपीएल में रहा है। उनकी मेंटोरशिप में केकेआर ने आईपीएल 2024 ट्रॉफी अपने नाम की थी। वह उससे पहले दो सीजन लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के मेंटोर थे। गंभीर का कार्यकाल करीब साढ़े तीन साल का होगा। वह साल 2027 तक इस पद पर रहेंगे।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा, ''मुझे बेहद खुशी है कि गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। आधुनिक समय में क्रिकेट काफी तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को काफी नजदीक से देखा है। अपने पूरे करियर में कई तरह की भूमिकाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद मुझे पूरा भरोसा है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं। टीम इंडिया के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण और उनके विशाल अनुभव ने उन्हें इस रोमांचक कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया है। बीसीसीआई इस नई यात्रा पर उनके साथ है।''

बीसीसीआई जल्द ही भारतीय टीम के सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन आमंत्रित करेगा क्योंकि बैटिंग कोच विक्रम राठौर, बॉलिंग कोच पारस महाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी दिलीप का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया है।आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बीसीसीआई गंभीर को सपोर्ट स्टाफ चुनने की छूट मिल सकती है।  शुभमन गिल की अगुवाई में युवा भारतीय टीम फिलहाल जिम्बाब्वे दौरे पर है। जिम्बाब्वे टी20 सीरीज में नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण भारत के अंतरिम कोच की भूमिका निभा रहे हैं।

गंभीर टी20 वर्ल्ड कप 2007 और वनडे वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में 97 रनों की यादगार पारी खेली थी। वह भारत के लिए 58 टेस्ट (4154 रन), 147 वनडे (5238) और 37 टी20 इंटरनेशनल (932 रन) मैच खेल चुके हैं। उन्होंने अपने करियर में 20 इंटरनेशल सेंचुरी लगाई और 61 अर्धशतकीय पारियां खेलीं। गंभीर ने 157 आईपीएल मैचों में 4218 रन बनाए। उनकी कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में खिताब जीता था।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12784/141

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button