RO.NO.12879/162
छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाई

भारी वर्षा को देखते हुए विधायक रिकेश के निर्देश पर निगम कमिश्नर ने बनायीं सौ कर्मचारियों की टीम रहेगी अलर्ट मोड पर

तीनों शिफ्ट मुस्तैद रहेगा निगम का कंट्रोल रूम

भिलाई नगर-भारी बारिश के मद्देनजर वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन ने तत्काल निगम आयुक्त भिलाई से चर्चा कर आपात बैठक बुलाने और जलभराव क्षेत्र सहित निगम टीम को अलर्ट रखने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने निगम अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई जो कि शाम 6 बजे सम्पन्न हुई। बैठक में निगम से 100 कर्मचारियों की टीम बनाई गई है जो अलर्ट मोड पर होगी। निगम ने भारी वर्षा को ध्यान‌ रखते हुए कंट्रोल रूम भी बनाया है जिसमें आपात स्थिति में 24 घंटे संपर्क किया जा सकेगा। निगम आयुक्त के मार्गदर्शन में तेज वर्षा को ध्यान में रखते हुए वार्ड 41 औद्योगिक क्षेत्र, छावनी के आदिवासी मोहल्ला, श्रमिक बस्तियों में मच्छर उन्मूलन एवं जलजनित मौसमी बिमारियों से बचाव हेतु लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

निगम आयुक्त देवेश कुमार ध्रुव ने अधिकारी कर्मचारियों को निर्देश देते हुए बताया कि तेज वर्षा को ध्यान रखते हुए निचली बस्तियों एवं जल भराव वाले क्षेत्रों का निरीक्षण कर बरसाती पानी जमा होने से एवं पानी से फैलने वाले जलजनित बिमारियों से बचने नागरिकों को अपने घरों के कुलर, पुराने टायर, टंकी, ड्रम, पुराने मटके इत्यादि को खाली रखने कहा जाए। चूंकि साफ पानी में ही मच्छरों का प्रजनन होने से अण्डा देता है जिससे लार्वा बनता है और उल्टी, दस्त, पीलिया, डायरिया जैसे बिमारियां फैलते हैं। आयुक्त ने नागरिकों से अपील की है कि बरसात के दिनों में होने वाले मौसमी बिमारियों से अपने एवं अपने परिवारजनों को बचाये साथ ही मैलाथियान दवाई एवं जला आईल का छिड़काव भी करे। जागरूकता अभियान के तहत वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक केके सिंह शहरी परिवार कल्याण केन्द्र सुपेला से विजय सेजुला, एसके दिल्लीवार, मनोज साहू, जिला मलेरिया विभाग से राजकुमार भसकोलो, उमेश कपूर, मितानीन शोभा शाह के साथ निगम के जोन स्वास्थ्य अमला लगातार मुस्तैद है।

निगम क्षेत्र में भारी वर्षा को ध्यान रखते हुए आयुक्त ने निगम की टीम को एलर्ट किया है। आपात स्थिति में लोग निगम कंट्रोल रूम में संपर्क कर अपने क्षेत्र की जानकारी दे सकेंगे ताकि बचाव दल मौके पर पहुंच सहायता कर सके। आपात बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी, कार्यपालन अभियंता, भवन अधिकारी, सर्व जोन स्वास्थ्य अधिकारी, जनसम्पर्क अधिकारी आदि को भारी बारिश के ऐहतियातन आवश्यक निर्देश आयुक्त ने दिए हैं। जलजनित बिमारी जैसे- डायरिया, मलेरिया, डेंगू इत्यादि से बचने के लिए घर-घर जाकर दवाई का वितरण करना, घरो को चेक करना, प्रत्येक जोन में विशेष दल गठित कर रखना जो आवश्यकता पड़ने पर मुस्तैद रहे।
आयुक्त ने कहा कि नगर निगम भिलाई में कंट्रोल रूम सुचारू रूप से संचालित हो, तीनों शिफ्ट में कर्मचारी बैठें, लोगो की समस्याओं को नोट करके संबंधित अधिकारी कर्मचारी को बताएं। स्वास्थ्य विभाग का दल नालियो में या अन्य किसी स्थल पर पाईप से पानी का लिकेज हो रहा हो तो उसे बताएं, उसका संधारण कार्य निगम का जल विभाग त्वरित रूप से करे। सभी जोन से पानी का सैंपल लिये जाएं, उनकी जांच की जाये कि पर्याप्त मात्रा में गुणवत्ता है कि नहीं। उसी के साथ बहुत से घरों में प्राइवेट एजेंसी से आरओ का पानी लिया जाता है। उन्हें भी चेक करें कि वह मानक के अनुकुल है कि नहीं। इसके संबंध में आम नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, व्यापारियों से भी अपील की गई है कि सब लोग नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारियों का सहयोग करे।

Dinesh Purwar

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button