RO.NO.12879/162
व्यापार जगत

ICICI Bank ने अपने कस्टमर को एक जरूरी वॉर्निंग दी और सावधान रहने को कहा है

मुंबई

यूजर्स के ऊपर एक बड़े फ्रॉड का खतरा मंडरा रहा है। यह खतरा बैंकिंग से जुड़ा है। इसी को देखते हुए ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए वॉर्निंग जारी की है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार ICICI बैंक ने कहा है कि साइबर क्रिमिनल यूजर्स को एक्सटॉर्शन स्कैम में फंसा रहे हैं। इस स्कैम में साइबर क्रिमिनल इंडिविजुअल या ऑर्गनाइजेशन को मेसेज भेज कर सेंसिटिव और सीक्रेट इन्फर्मेशन को लीक करने की धमकी देते हैं। ऐसा न करने के लिए ये जालसाज बैंक के कस्टमर से पैसों की मांग करते हैं। बैंक इस स्कैम के बारे में ग्राहकों को ईमेल भेज कर सतर्क कर रहा है।

क्या है एक्सटॉर्शन स्कैम
एक्सटॉर्शन स्कैम ईमेल से शुरू होता है। इसमें साइबर क्रिमिनल दावा करते हैं कि उनके पास टारगेट किए गए यूजर के प्राइवेट फोटो और पर्सनल डेटा मौजूद है। अपने शिकार को डराने के लिए ये जालसाज इन फोटो और प्राइवेट डेटा को पैसे न मिलने पर फ्रेंड, फैमिली के साथ ही पब्लिक प्लैटफॉर्म लीक करने की धमकी देते हैं। कई मामलों में साइबर क्रिमिनल्स के पास ऐसा कोई डेटा नहीं होता, लेकिन यूजर डर कर इनकी चाल में फंस जाते हैं।

ऐसे करें एक्सटॉर्शन स्कैम की पहचान
आईसीआईसीआई बैंक ने भेजे गए ईमेल में इस तरह के स्कैम की पहचान करने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है। बैंक के अनुसार साइबर क्रिमिनल हैकर को जाल में फंसाने के लिए कॉल, मेसेज या ईमेल कर सकते हैं, जिसमें वे खुद को किसी सरकारी विभाग या कलेक्शन एजेंसी का बता सकते हैं। साइबर क्रिमिनल अपने शिकार को लीगल ऐक्शन और गिरफ्तारी की धमकी देते हैं। डरे हुए बैंक कस्टमर को फिर स्कैमर पैसों के बदले मामले को रफा-दफा करने का ऑप्शन देते हैं। साइबर क्रिमिनल हैकर से पासपोर्ट डीटेल, डेट ऑफ बर्थ और बैंक डीटेल भी मांग सकते हैं। ग्राहकों जल्द से जल्द पैसे दे दे इसके लिए ये जालसाज पुलिस के घर तक पहुंचने का भी झूठा दावा करते हैं।

खुद को ऐसे रखें सेफ

1- पैसे की मांग करने वाले किसी भी अनजान कॉलर से परेशान न हों और कॉलर को कोई जवाब न दें।

2- किसी को भी गिफ्ट, हैंपर, वाउचर या वायर ट्रांसफर में पेमेंट न करें।

3- कॉलर के दिए गए किसी भी कॉन्टैक्ट डीटेल को यूज न करें। ऑर्गनाइजेशन में डायरेक्ट कॉल करके कॉलर की आइडेंटिटी को वेरिफाइ करें।

4- किसी भी अनजान इंसान को पैसे न भेजें। साथ ही किसी के साथ भी ईमेल या फोन पर क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन अकाउंट डीटेल, डाइवर लाइसेंस और पासपोर्ट की डीटेल को शेयर न करें।

5- अनजान लिंक से आए ईमेल में दिए गए अटैचमेंट पर क्लिक न करें। साथ ही इसमें दी गई किसी फाइल को डाउनलोड करें। ऐसा करने से आपका कंप्यूटर में वायरस आ सकता है।

फेक Extortion Scam को कैसे पहचानें ?

मीडिया रिपोर्ट्स में ICICI Bank के ईमेल के हवाले से बताया है कि आप इस स्कैम को कैसे पहचान सकते हैं. इसके लिए आपको हाल ही में होने वाले लेटेस्ट स्कैम के बारे में पता होना चाहिए. अक्सर इस तरह के स्कैम में एक अनजान नंबर से कॉल आता है, कॉल करने वाला खुद को किसी सरकारी एजेंसी का ऑफिसर बताता है या फिर पुलिस वाला भी बता सकता है, जबकि ये फेक होते हैं.

फेक केस को लेकर डरा और धमका सकता हैं

इसके बाद ये आपको फेक केस, ड्रग केस या मनी लाउंड्रिंग केस को लेकर धमकी दे सकते हैं, यहां तक की गिरफ्तारी तक का डर दिखा सकते हैं. इसके अलावा वे साइबर ठग विक्टिम को इतना डरा देते हैं कि आपको गिरफ्तार करने आपके घर आ रहे हैं. इसके बाद वे आपकी जरूरी डिटेल्स, ओटीपी या फिर सीधे रुपयों की डिमांड कर सकते हैं.

लगा सकते हैं लाखों रुपये का चूना

इस तरह की कॉल पर बैंक डिटेल्स या फिर रुपयों को ट्रांसफर नहीं करना चाहिए. इसके अलावा किसी भी लिंक आदि पर क्लिक नहीं करना है. ना ही स्कैमर्स के कहने पर कोई ऐप इंस्टॉल करना है. ऐसे में आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन जाना चाहिए और उस नंबर के बारे में बताना चाहिए. इसके बारे में आप साइबर सेल में भी शिकायत कर सकते हैं.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button