RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

प्रदेश में आज धार-छिंदवाड़ा समेत 18 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, भोपाल-इंदौर में हल्की बारिश होगी

भोपाल

मध्यप्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के एक्टिव होने से बारिश का दौर जारी है। मंगलवार को इंदौर समेत कई जिलों में बारिश हुई जबकि बुधवार को निमाड़ के साथ एमपी का दक्षिणी हिस्सा भीगेगा।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में छतरपुर, पन्ना, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि एमपी के उत्तरी हिस्से में ट्रफ लाइन गुजर रही है। वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी एक्टिव है। इस वजह से बारिश हो रही है, जो आगे भी जारी रहेगी।

कई शहरों में पारा भी बढ़ा

इससे पहले मंगलवार को मंडला, बालाघाट, बैतूल, धार, ग्वालियर, इंदौर, रतलाम समेत कई जिलों में बारिश हुई। दूसरी ओर, भोपाल समेत कई शहरों में धूप भी निकली। इस वजह से दिन के टेम्प्रेचर में बढ़ोतरी हो गई। सीधी, दमोह और नौगांव में पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 34.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 33.4 डिग्री, ग्वालियर में 36.6 डिग्री, जबलपुर में 34.1 डिग्री और उज्जैन में 35 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। बैतूल में तापमान सबसे कम 28.5 डिग्री रहा। खरगोन-पचमढ़ी में 29.2 डिग्री और सिवनी में यह 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश में अभी जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के मुताबिक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के एक्टिव होने की वजह से बारिश का दौर जारी है. दरअसल, मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से में ट्रफ लाइन गुजर रही है. साथ ही साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी एक्टिव है. 

मध्य प्रदेश के इन जिलों में आज होगी बारिश 

IMD के अनुसार, आज यानी बुधवार को मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, छतरपुर, पन्ना, पांढुर्णा, खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी, धार, रतलाम, खरगोन, झाबुआ और अलीराजपुर में भारी बारिश के आसार हैं, जबकि राजधानी भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. 

पारा में 4-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी, जानें कहां कितना रहा तापमान? 

बारिश के बाद मध्य प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को तेज धूप निकली, जिससे तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी गई. बीते दिन मध्य प्रदेश का सबसे गर्म शहर दमोह और नौगांव रहा. यहां का पारा 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसके अलावा खजुराहो का तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस, रीवा और ग्वालियर का तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस, टीकमगढ़ का तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस, गुना का तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस, रतलाम का तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस, उज्जैन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस, सागर का तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस, उमरिया और नर्मदापुरम 34.5 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में 34.3 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 34.1 डिग्री सेल्सियस और नरसिंहपुर में तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button