RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

डायबिटीज के लक्षण: देर होने से पहले जानें

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देती है. यह बीमारी शरीर द्वारा इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग करने में असमर्थता के कारण होती है. इंसुलिन एक हार्मोन है, जो ब्लड शुगर को सेल्स में प्रवेश करने में मदद करता है. भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है क्योंकि यहां इस बीमारी के सबसे अधिक मरीज हैं.

डायबिटीज शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकती है, जिनमें आंखें भी शामिल हैं. डायबिटीज के कारण आंखों में कई तरह के बदलाव हो सकते हैं, जिनमें से कुछ स्थायी रूप से दृष्टि हानि का कारण बन सकते हैं. अगर आप प्री-डायबिटीज स्टेज पर हैं तो आपकी आंखों में कुछ बदलाव हो सकते हैं, जिससे इस बीमारी के संकेत मिलते हैं. आइए जानते हैं आंखों में डायबिटीज के 6 संकेत क्या हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है:

1. धुंधली दृष्ट

डायबिटीज के कारण आंखों की मसल्स और नसों को नुकसान हो सकता है, जिससे धुंधली दृष्टि हो सकती है. यह धुंधलापन अस्थायी या स्थायी हो सकता है.

2. आंखों में दर्द

अचानक आंखों में दर्द होना डायबिटीज रेटिनोपैथी का संकेत हो सकता है, जो आंखों की ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है.

3. आंखों में झिलमिलाना

आंखों में काले धब्बे या चमकदार रोशनी देखना डायबिटीज विट्रियस हेमरेज का संकेत हो सकता है, जो आंखों में ब्लीडिंग का एक प्रकार है.

4. रंगों में बदलाव

डायबिटीज के कारण रंगों को देखने की क्षमता कम हो सकती है, जिससे रंग फीके या कम चमकीले दिखाई दे सकते हैं.

5. सूखी आंखें

डायबिटीज आंखों को सूखी और खुजलीदार बना सकती है.

6. आंखों में थकान

डायबिटीज के कारण आंखों की मसल्स को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है, जिससे थकान और सिरदर्द हो सकता है.
यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें. डायबिटीज को कंट्रोल करके और नियमित रूप से आंखों की जांच करावाकर आप इन समस्याओं से बच सकते हैं.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button