RO.NO.12879/162
खेल जगत

अल्कारेज का विम्बलडन में दिखा तूफान… जोकोविच का सपना तोड़ा, जीता चौथा ग्रैंड स्लैम

लंदन
टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विम्बलडन 2024 का फाइनल मुकाबला रविवार (14 जुलाई) को खेला गया, जिसमें 21 साल के स्पेनिश कार्लोस अल्कारेज ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया है. उन्होंने फाइनल में सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-2, 6-2, 7-6 से करारी शिकस्त देकर इतिहास रच दिया है.

36 साल के जोकोविच यदि फाइनल मुकाबला जीतते तो वो इतिहास रचते. मगर उन्होंने यह मौका गंवा दिया. इस जीत के साथ ही जोकोविच के पास टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब (महिला-पुरुष) जीतने वाले प्लेयर बनने का मौका था, मगर अल्कारेज ने उनका सपना तोड़ दिया है.

खिताबी मुकाबला 2 घंटे और 27 मिनट तक चला

अल्कारेज और जोकोविच के बीच यह खिताबी मुकाबला 2 घंटे और 27 मिनट तक चला. अल्कारेज ने मैच में शुरुआत से ही अपना दबदबा बनाए रखा था. उन्होंने शुरुआती 2 सेट अपने नाम किए थे. इसके बाद तीसरे सेट में जोकोविच ने अपने तीखे तेवर दिखाए, लेकिन गेम नहीं जीत सके.

तीसरा सेट काफी रोमांचक रहा, जिसमें अल्कारेज ही 5-4 से आगे चल रहे थे, लेकिन जोकोविच ने धांसू अंदाज में वापसी की. उन्होंने यह सेट 6-6 से बराबर करते हुए टाई ब्रेक में पहुंचाया, लेकिन यहां फिर अल्कारेज ही हावी दिखे. टाई ब्रेकर में अल्कारेज ने 7-4 के पॉइंट्स अंतर से सेट अपने नाम किया और तीसरा सेट 7-6 से जीतकर खिताब अपने नाम किया.

ग्रैंड स्लैम फाइनल में अब तक नहीं हारे अल्कारेज

वैसे कार्लोस अल्कारेज को हराना जोकोविच के लिए आसान नहीं था. इसका कारण फाइनल में अल्कारेज का शानदार प्रदर्शन है. स्पेनिस स्टार ने अब तक 4 ग्रैंड स्लैम फाइनल खेले और सभी में जीत हासिल की है. यानी अब तक फाइनल में हारे नहीं हैं. 21 साल के अल्कारेज तीनों तरह के कोर्ट घास, क्ले और हार्ड कोर्ट पर ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

अल्कारेज ने पहला ग्रैंड स्लैम खिताब 2022 में यूएस ओपन खिताब जीता था. उसके बाद 2023 में विम्बलडन खिताब भी अपने नाम किया था. अल्कारेज ने तीसरा खिताब इसी साल फ्रेंच ओपन जीता है. अब उन्होंने दूसरी बार विम्बलडन और ओवरऑल चौथी बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है.

इतिहास रचने के लिए जोकोविच को एक खिताब की जरूरत

बता दें कि सबसे ज्यादा सिंगल्स ग्रैंड स्लैम खिताब (महिला और पुरुष) जीतने के मामले में जोकोविच और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महिला स्टार मार्गरेट कोर्ट बराबरी पर हैं. दोनों ने सबसे ज्यादा संयुक्त रूप से 24 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल जीते हैं. हालांकि मार्गरेट ने इनमें से 13 खिताब ओपन ऐरा से पहले जीते थे. टेनिस में ओपन ऐरा की शुरुआत साल 1968 में हुई थी.

यदि जोकोविच एक और ग्रैंड स्लैम खिताब जीतते हैं तो इतिहास रच देंगे. जोकोविच के टेनिस करियर का यह 37वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स फाइनल रहा, जो ओपन युग में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है. वह स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर और स्पेनिश स्टार राफेल नडाल को काफी पीछे छोड़ चुके हैं.

सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम (महिला-पुरुष सिंगल्स)

1. नोवाक जोकोविच (पुरुष-सर्बिया )- 24 (ऑस्ट्रेलियन-10, फ्रेंच-3, विम्बलडन-7, यूएस-4).
2. मार्गरेट कोर्ट (महिला-ऑस्ट्रेलिया)- 24 (ऑस्ट्रेलियन-11, फ्रेंच-5, विम्बलडन-3, यूएस-5).
3. सेरेना विलियमस (महिला-अमेरिका)- 23 (ऑस्ट्रेलियन-7, फ्रेंच-3, विम्बलडन-7, यूएस-6).
4. राफेल नडाल (पुरुष- स्पेन)- 22 (ऑस्ट्रेलियन-2, फ्रेंच-14, विम्बलडन-2, यूएस-4)
5. स्टेफी ग्राफ (महिला-जर्मनी)- 22 (ऑस्ट्रेलियन-4, फ्रेंच-6, विम्बलडन-7, यूएस-5).
6. रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड)- 20 (ऑस्ट्रेलियन-6, फ्रेंच-1, विम्बलडन-8, यूएस-5)

सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम फाइनल (पुरुष सिंगल्स)

37- नोवाक जोकोविच
31- रोजर फेडरर
30- राफेल नडाल
19- इवान लेंडल
18- पीट सम्प्रास

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button