RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

दूध के अलावा 6 उच्च कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ मजबूत हड्डियों के लिए

शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए उसके कार्य को बेहतर बनाने के लिए जिस तरह के प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह से कैल्शियम की भी सख्त जरूरत होती है। कैल्शियम एक मिश्रण है, जो टुकड़े और दांत बनाता है, स्वस्थ पदार्थ है और स्थान देता है।

कैल्शियम के फायदे क्या हैं? केल्स और दांतों को मजबूत और घना बनाता है। कैल्शियम प्लास्टर के बीच के उपकरणों के लिए भी जरूरी है, नर्वस प्लास्टर के बीच सीमेंट के उपकरणों के लिए भी जरूरी है। रक्त के थक्के जमने की प्रक्रिया में कैल्शियम शामिल होता है। कैल्शियम का सेवन हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

कैल्शियम के लिए क्या उपयोगी है? अक्सर ऐसा माना जाता है कि सबसे ज्यादा कैल्शियम दूध-पनीर के नाम वाली चीज़ यहीं होती है लेकिन ऐसा नहीं है। हार्वर्ड (रेफ) के अनुसार, कई ऐसी चीजें हैं जिनमें अच्छी मात्रा में दो टुकड़ों में लगभग 65 पोटेशियम कैल्शियम होता है। आप ओटमील के ऊपर विस्तृत या ब्लॉगर खा सकते हैं। आप पिज्जा टॉपिंग के साथ या पिज्जा टॉपिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैंड सैल्मन कैंड सैल्मन की 3-औंस की मात्रा में 180 कैल्शियम होता है। कैल्शियम की मात्रा इतनी अधिक होने का कारण यह है कि कैंड सैल्मन में बहुत छोटी और आकर्षक हड्डियां होती हैं, जिन्हें आप शायद महसूस भी न कर पाएं।

प्लांट मिल्क पर आप आमतौर पर गाय के दूध को कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत मानते हैं, और यह वाजिब भी है। लेकिन बादाम, चावल या सोया से बने दूध को आम तौर पर कैल्शियम कैल्शियम के स्तर पर फोर्टिफाइड किया जाता है। गाय के दूध के समान हो: 8 किलोवाट में 350 से 400 सिलिकॉन कैल्शियम होता है।

टोफू का उपयोग एशियाई देशों में बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। इसकी मात्र 4-औंस की मात्रा में 430 ऑक्सीजन रसायन होता है। साथ ही यह प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

बादाम और बादाम का मक्खन बादाम को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ के लिए जानें। आधा कप बादाम में 190 सिलिकॉन कैल्शियम होता है, जबकि 2 बड़े कप बादाम में 111 पोटेशियम क्लोराइड होता है। यह प्रोटीन का भी टैगा स्रोत है।

दूध या उससे बने खाद्य पदार्थों से एलर्जी होती है, तो इन खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से कैल्शियम की कमी होती है। इसके अलावा यह प्रोटीनयुक्त कैल्शियम का महान स्रोत है। एक कप सफेद नमक में लगभग 190 सीमेंट केमिकल होता है, जो आपके टुकड़ों को मजबूत बनाने के लिए काफी होता है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button