RO.NO.12879/162
राजनीति

उत्तरप्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतर गई, खड़गे ने दुख जताते हुए मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला

नई दिल्ली
उत्तरप्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतर गई है। इस घटना को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दुख जताते हुए मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "यूपी में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस का पटरी से उतरना, इस बात का एक और उदाहरण है कि कैसे मोदी सरकार ने व्यवस्थित तरीके से रेल सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है। हम शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं तथा हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं घायलों के साथ भी हैं।"

उन्होंने आगे लिखा, "यह घटना सियालदह-अगरतला कंचनजंगा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की टक्कर में 11 लोगों की जान जाने के एक महीने बाद हुई है। रेलवे सुरक्षा आयुक्त का यह बयान कि ऐसी दुर्घटनाएं 'होने ही वाली थी' सुरक्षा प्रोटोकॉल में गंभीर खामियों को रेखांकित करता है। चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाले विवरण सामने आए हैं। दुर्घटना के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारकों में स्वचालित सिग्नल की विफलता, कई स्तरों पर परिचालन कुप्रबंधन और लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर के बीच संचार के लिए वॉकी-टॉकी जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरणों की अनुपलब्धता शामिल है।"

उन्होंने लिखा, "पीएम नरेंद्र मोदी और उनके रेल मंत्री, जो आत्म-प्रचार का कोई मौका नहीं छोड़ते, उन्हें भारतीय रेलवे में हुई भारी चूक की सीधी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। हमारी एक ही मांग है कि रेलवे सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भारत भर में सभी रेल मार्गों पर कवच एंटी-कोलिजन सिस्टम को तत्काल लगाया जाय।" उत्तर प्रदेश के गोंडा में गुरुवार को चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे अधिकारियों के अनुसार यह हादसा बुधवार दोपहर करीब 2.35 बजे हुआ है। इस हादसे में चार यात्रियों की मौत हो गई जबकि करीब 20 लोग घायल हैं।

यह दुर्घटना उत्तर प्रदेश के गोंडा और झिलाही के बीच स्थित पिकौरा में हुई। गोंडा के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। दुर्घटना के कारण कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने और तुरंत राहत उपायों में तेजी लाने का निर्देश दिया था। यूपी के सीएम ने जिला प्रशासन को घायलों का उचित इलाज करने का आदेश दिया है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button