RO.NO.12879/162
खेल जगत

आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के बजट पर होगी चर्चा

नई दिल्ली
हाल ही में अमेरिका और वेस्टइंडीज में हुए ट्वेंटी-20 विश्व कप के लिए बजट से अधिक खर्च के आरोपों के बीच (विशेष रूप से न्यूयॉर्क में एक मॉड्यूलर स्टेडियम की तैयारी के संबंध में, जिसके कारण कथित तौर पर आईसीसी के दो शीर्ष अधिकारियों को इस्तीफा देना पड़ा) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए बजट को मंजूरी देने की तैयारी कर रहा है।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, आज से कोलंबो में शुरू होने वाले आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बजट के कागजात आईसीसी बोर्ड के समक्ष मंजूरी के लिए पेश किए जाएंगे। आईसीसी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) अंकुर खन्ना ने जून में लाहौर में तीन दिन बिताए और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के सीएफओ जावेद मुर्तुजा के साथ बजट पर काम किया, ताकि आठ टीमों की चैंपियंस ट्रॉफी के लिए वित्तीय परिव्यय को अंतिम रूप दिया जा सके। बोर्ड द्वारा वित्तीय योजना को मंजूरी दिए जाने से पहले, इसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह की अध्यक्षता वाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति (एफ एंड सीए) से गुजरना होगा।

बोर्ड की बैठक से एक दिन पहले 21 जुलाई को एफ एंड सीए की बैठक होनी है, और पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी के उपस्थित रहने की उम्मीद है। बजट दस्तावेजों में 19 फरवरी से 9 मार्च तक होने वाली चैंपियनशिप के लिए लाहौर, कराची और रावलपिंडी का उल्लेख किया गया है। हालांकि, भारत की भागीदारी को लेकर एक सवाल बना हुआ है जो भारत सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा। हालांकि, जम्मू और कश्मीर में हाल ही में आतंकवाद से संबंधित घटनाओं में वृद्धि के साथ, भारत सरकार द्वारा मंजूरी के बारे में हमेशा अनिश्चितता बनी रहती है। हाल के इतिहास से पता चलता है कि सरकार पड़ोसी देश का दौरा करने वाली भारतीय टीम के खिलाफ रही है। उदाहरण के लिए, इसने पिछले साल पाकिस्तान में एशिया कप में टीम को खेलने की अनुमति नहीं दी, जिससे एक हाइब्रिड मॉडल का निर्माण हुआ।

15 मैचों की चैंपियंस ट्रॉफी के लिए ऐसा कोई प्रबंध किया जाएगा या नहीं, यह बैठक के दौरान ही पता चलेगा। रिकॉर्ड के लिए, आईसीसी ने सितंबर में तीन चिन्हित स्थलों का निरीक्षण करने का कार्यक्रम बनाया है। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए बजट के कागजात आईसीसी की बैठक में पेश किए जाएंगे, जबकि कुछ सदस्यों में न्यूयॉर्क में आठ लीग मैचों की तैयारी और आयोजन के लिए किए गए खर्चों को लेकर कथित नाराजगी है। निदेशकों में से एक पंकज खिमजी ने न्यूयॉर्क में पॉप-अप स्टेडियम के निर्माण से जुड़े खर्चों की फोरेंसिक ऑडिट का अनुरोध करते हुए एक पत्र भेजा है, जिसे शहर में खेलों के पूरा होने के बाद ध्वस्त कर दिया गया था।

आज होंगे एसोसिएट सदस्यों के लिए चुनाव
19 से 22 जुलाई तक चलने वाला पांच दिवसीय वार्षिक सम्मेलन विश्व निकाय के एसोसिएट सदस्यों की बैठक के साथ शुरू होगा। एसोसिएट सदस्य निदेशक पदों के लिए चुनाव होगा, जिसमें 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव में सैम आर्थर (कोस्टा रिका), डॉ. रूडी वैन वुरेन (नामीबिया), शंकर रेंगनाथन (सिएरा लियोन), मुबाशिर उस्मानी (यूएई), गुरुमूर्ति पलानी (फ्रांस), महिंदा वल्लीपुरम (मलेशिया), स्टीफन मुसेले (रवांडा) और महमूद गजनवी (सिंगापुर) शामिल हैं, साथ ही मौजूदा सदस्य इमरान ख्वाजा (सिंगापुर), नील स्पीट (बरमूडा) और पंकज खिमजी (ओमान) भी तीन पदों के लिए मैदान में हैं। चुनाव के नतीजे शुक्रवार दोपहर को घोषित किए जाएंगे।

एसोसिएट्स में सर्वश्रेष्ठ महिला प्रदर्शन के लिए यूएई को पुरस्कार
मलेशिया में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 एशिया क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन के बाद यूएई ने एसोसिएट सदस्य महिला प्रदर्शन वर्ष का पुरस्कार जीता है। मुंबई में जन्मी ईशा ओजा की अगुआई में यूएई की महिलाओं ने कतर, बहरीन और हांगकांग (सेमीफाइनल में) पर जीत के बाद मजबूत थाईलैंड को हराकर वैश्विक क्वालीफायर में प्रवेश किया।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button