RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

नेतन्याहू अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव तक गाजा वार्ता में देरी कर सकते हैं

यरूशलम
इजरायल नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव तक गाजा पट्टी में संघर्ष विराम पर फिलिस्तीनी आंदोलन हमास के साथ बातचीत में देरी कर सकता है, क्योंकि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का मानना है कि चुनाव के बाद इजरायल और गाजा संघर्ष पर वाशिंगटन की स्थिति बदल सकती है।

अमेरिकी डिजिटल अखबार ‘पोलिटिको’ ने मध्य पूर्व के एक वरिष्ठ राजनयिक का हवाला देते हुए यह जानकारी दी।अखबार ने राजनयिक के हवाले से कहा कि हमारा आकलन है कि नेतन्याहू नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव तक का समय लेना चाहते हैं।
रिपोर्ट में  कहा गया कि नेतन्याहू सरकार के अति-दक्षिणपंथी सदस्यों को खुश करने की कोशिश में या इस विश्वास के साथ बातचीत में देरी कर सकते हैं कि हमास अब बहुत कमजोर हो गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि साथ ही, इजरायली प्रधानमंत्री यह मान सकते हैं कि चुनाव के बाद, वह उस दबाव से बचने में सक्षम होंगे जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन गाजा पट्टी में सशस्त्र संघर्ष को रोकने के लिए उन पर डाल रहे हैं। इसके अलावा, नेतन्याहू को उम्मीद है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इजरायल की ओर नरम रुख अपनाएंगे और ईरान और उसके प्रॉक्सी, विशेष रूप से, लेबनानी आंदोलन हिजबुल्लाह के प्रति एक कठोर रुख धारण करेंगे।

नेतन्याहू के कार्यालय ने  कहा कि इजरायल के वार्ताकार गुरुवार को गाजा संघर्ष विराम समझौते पर मध्यस्थों के साथ चर्चा जारी रखेंगे।

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button