RO.NO.12879/162
खेल जगत

पेरिस ओलंपिक: आईओसी ने खेल, युवा और सतत विकास के लिए शिखर सम्मेलन की मेजबानी की

पेरिस
पेरिस में ओलंपिक खेल 2024 के उद्घाटन समारोह की पूर्व संध्या पर, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने खेल, युवा और सतत विकास के हित में एक अभूतपूर्व शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। राज्य और सरकार के प्रमुखों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों को आईओसी, फीफा, निजी और सार्वजनिक संस्थाओं से पांच वैश्विक प्रतिबद्धताएं और बड़े निवेश के वादे मिले। सतत विकास शिखर सम्मेलन के लिए पहला खेल, इस विषय पर अब तक की सबसे बड़ी बैठक, पेरिस 2024 की पूर्व संध्या पर गुरुवार को हुई। इस अवसर पर, फ्रांस और आईओसी खेल के योगदान में तेजी लाने के लिए 2030 तक संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के लिए एक अभूतपूर्व आंदोलन शुरू करना चाहते थे।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक के निमंत्रण पर, शिखर सम्मेलन में 500 प्रतिभागी शामिल हुए, जिनमे राज्य और सरकार के प्रमुख, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और सार्वजनिक बैंकों के प्रमुख, ओलंपिक आंदोलन के सदस्य और सामाजिक रूप से प्रतिबद्ध एथलीट और नागरिक समाज के प्रतिनिधि शामिल हुए। आईओसी ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि राजनीतिक स्तर पर, खेल और सतत विकास के लिए पेरिस समझौते की प्रतिबद्धताओं को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित 60 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों का समर्थन प्राप्त हुआ, प्रतिभागियों से सितंबर में भविष्य के शिखर सम्मेलन में शामिल होने का आह्वान किया गया है।

आईओसी ने अपने अध्यक्ष थॉमस बाक के माध्यम से ओलंपिक एकजुटता को समर्पित अपने बजट में 10% की वृद्धि (2025-2028 के लिए 650 मिलियन अमरीकी डालर) की घोषणा की है। यह दुनिया भर में एथलीटों और खेल विकास कार्यक्रमों का समर्थन करेगा, और संयुक्त राष्ट्र एसडीजी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक के रूप में खेल की भूमिका को मजबूत करने के लिए आईओसी की रणनीति में सक्रिय रूप से योगदान करने के लिए राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) को समर्थन देने के लिए बजट में वृद्धि भी शामिल है।

फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फैनटिनो ने 2030 सतत विकास लक्ष्यों के समर्थन में स्कूलों में 1,000 टिकाऊ फुटबॉल पिच स्थापित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की घोषणा की। यह पहल फीफा के फुटबॉल फॉर स्कूल्स कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य फुटबॉल को लड़कों और लड़कियों के लिए अधिक सुलभ बनाना और फुटबॉल के माध्यम से युवाओं के जीवन कौशल को मजबूत करना है। फीफा अपनी प्रमुख प्रतियोगिताओं से उत्पन्न राजस्व का बड़ा हिस्सा फुटबॉल के विकास में पुनः निवेश करता है।

2016 से 2026 की अवधि में, फीफा के 211 सदस्य देशों में फीफा फॉरवर्ड कार्यक्रम के माध्यम से, हर जगह और सभी के लिए फुटबॉल के सतत विकास में 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया जाएगा। यह युवाओं और भविष्य के प्रति एक मजबूत वैश्विक प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है। एनबीए के डिप्टी कमिश्नर मार्क टैटम ने घोषणा की कि एनबीए अगले दशक में अफ्रीका में 1,000 बास्केटबॉल कोर्ट बनाने के लिए फ्रांसीसी विकास एजेंसी (एएफडी) और दुनिया भर के अन्य भागीदारों के साथ काम करेगा। यह पहल युवा लोगों के लिए बास्केटबॉल सीखने और खेलने के लिए अधिक स्थान बनाने के लीग के प्रयासों का हिस्सा है, और अफ्रीका के खेल पारिस्थितिकी तंत्र और सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान करने के लिए बास्केटबॉल की परिवर्तनकारी शक्ति का उपयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

इसका उद्देश्य सतत विकास शिखर सम्मेलन को प्रमुख खेल आयोजनों में एक आवर्ती कार्यक्रम बनाना है। वित्तीय मोर्चे पर, शिखर सम्मेलन के परिणामस्वरूप कई संगठनों ने भारी निवेश का वादा किया, जैसे सार्वजनिक विकास बैंक और अन्य संस्थान, स्पोर्ट्स गठबंधन ऑफ द फाइनेंस इन कॉमन आंदोलन के माध्यम से सतत विकास में एकजुट होकर 10 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button