RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

मानसून अब अपने पूरे रंग में, देश भर के अलग-अलग इलाकों से अच्‍छी बारिश, प्रदेश सहित 4 राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली
मानसून अब अपने पूरे रंग में है। देश भर के अलग-अलग इलाकों से अच्‍छी बारिश की खबरें आ रही हैं। उत्‍तर भारत में राजधानी दिल्‍ली सहित अन्‍य राज्‍यों में कल से बारिश का सिलसिला बना हुआ है तो मध्‍य भारत सहित दक्षिण पश्चिमी राज्‍यों में हल्‍की बारिश हुई है। भारतीय मौसम विभाग IMD सहित स्‍कायमेट वेदर एजेंसी का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटों में कुछ राज्‍यों में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही गरज व चमक के साथी छींटे पड़ सकते हैं। आइये जानते हैं कि अगले दो दिनों तक देश का मौसम कैसा रहेगा।

अगले 24 घंटों में मौसम ऐसा रहेगा
अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, विदर्भ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है।
    ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण गुजरात और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।
    जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तेलंगाना, गुजरात और राजस्थान के पश्चिमी भागों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
    यूपी में मानसून ब्रेक लेकर अब फिर से सक्रिय हो रहा है। अगले कुछ घंटे के भीतर यूपी के तमाम जिलों में बादल फिर से बरसेंगे और मौसम सुहावना होगा। मानसून एक्टिव होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश का अनुमान है।

    लद्दाख, सौराष्ट्र और कच्छ आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।
    अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ और मध्य प्रदेश के कोंकण और गोवा भागों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर में सुबह के समय हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के साथ तेज़ हवाएँ चलेंगी। अगले 24 घंटों के दौरान मौसम गर्म और असहज रहेगा। उत्तरप्रदेश के लिए मौसम चेतावनी यह है कि आगरा, प्रयागराज, अमेठी, औरैया, बदांयू, बलरामपुर, बांदा के कुछ स्थानों पर मध्यम बिजली गिरने के साथ कई स्थानों पर लगभग (30-40 किमी प्रति घंटे) की तेज़ हवाओं के साथ मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

बारा बांकी, बरेली, बस्ती, चित्रकूट, दतिया, एटा, इटावा, अयोध्या, फर्रुखाबाद, फ़तेहपुर, फ़िरोज़ाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, जालौन, झाँसी, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कांशीराम नगर, कौशांबी, ललितपुर , अगले 3-4 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के जिलों में लखनऊ, महोबा, ओकोक, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, सहारनपुर, संत कबीर नगर, शाहजहाँपुर और उन्नाव में बारिश का अनुमान है।
कर्नाटक के लिए मौसम की चेतावनी यह है कि अनंतपुर, बागलकोट, बेलगावी, बल्लारी, बीदर, विजयपुरा, चिकमगलूर, चित्रदुर्ग, दावणगेरे के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, साथ ही लगभग (20-30 किमी प्रति घंटे) की तेज़ हवाएँ चलेंगी।
कर्नाटक में ही अगले धारवाड़, गडग, ​​कालाबुरागी, हावेरी, कोप्पल, रायचूर, शिवमोग्गा, तुमकुर, उडुपी, उत्तर कन्नड़ और यादगीर में मानसूनी बारिश का अनुमान है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button