RO.NO.12945/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश में हिंदुओं के विरुद्ध हिंसा का दुनिया भर में विरोध, US-UK में प्रदर्शनों दौरान ‘हिंदू लाइफ मैटर्स’ के लगे नारे

 टोरंटो

पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए हजारों कनाडाई लोगों ने रविवार को डाउनटाउन टोरंटो में विरोध प्रदर्शन किया। हिंदू, ईसाई, बौद्ध और यहूदी मूल के कनाडाई लोग डाउनटाउन टोरंटो में एकत्र हुए। डाउनटाउन टोरंटो में आयोजित विरोध प्रदर्शन में लोग नारे लगाते देखे गए, "हमें न्याय चाहिए – बांग्लादेश बांग्लादेश।'' प्रदर्शनकारियों ने कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार से बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा के लिए ढाका सरकार पर दबाव डालने का आग्रह किया।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, प्रदर्शनकारियों में से एक ने अफसोस जताया कि उन्होंने टोरंटो में बांग्लादेशी मस्जिदों को भी ईमेल भेजे, लेकिन उन्होंने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। उन्होंने कहा, "हमने टोरंटो में बांग्लादेशी मस्जिदों को भी ईमेल भेजे हैं। अभी तक, हमें उनसे कोई जवाब नहीं मिला है, शायद वे वीकेंड के कारण व्यस्त हों।" उन्होंने आगे कहा, "बांग्लादेश में जो कुछ भी हो रहा है, वह उनके ही भाइयों के साथ हो रहा है।''

बांग्लादेश (Bangladesh) में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की बढ़ती घटनाओं ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को हिला दिया है। हाल की रिपोर्ट्स के अनुसार, बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलों की घटनाओं में वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें संपत्तियों को नुकसान पहुंचाना, धार्मिक स्थलों पर हमले, और शारीरिक हिंसा शामिल है। इस हिंसा का विरोध करते हुए, ब्रिटेन (Britain) और अमेरिका (USA) में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए हैं। लंदन में, प्रदर्शनकारियों ने हाउस ऑफ पार्लियामेंट के सामने जमा होकर, "सेव हिंदुस", 'हिंदू लाइफ मैटर्स' और "न्याय दो" जैसे स्लोगन लिखे हुए प्लेकार्ड लहराए। उन्होंने बांग्लादेश में हो रहे अत्याचारों के खिलाफ ठोस कदम उठाने की मांग की।

अमेरिका में भी, व्हाइट हाउस के सामने लोगों ने प्रदर्शन किया। वहां के प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों की कड़ी निंदा की और अमेरिकी सरकार से इस मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की अपील की। इन प्रदर्शनों में विभिन्न समुदायों और धर्मों के लोगों ने भाग लिया, जो एकजुटता और मानवाधिकार की रक्षा के लिए अपनी आवाज उठा रहे थे। इन प्रदर्शनों का मुख्य कारण बांग्लादेश में बढ़ती हिंसा और अस्थिरता है।

प्रदर्शनकारी ने आगे कहा कि समुदाय अभूतपूर्व संख्या में इकट्ठा हुआ है, जो एक अच्छा संकेत है। उन्होंने आगे कहा कि हमें खुशी होगी अगर वे भी एकजुटता से खड़े हों। समुदाय अभूतपूर्व संख्या में यहां है जो एक अच्छा संकेत है। जो निराशाजनक है वह कनाडाई राजनीति की भागीदारी है। ईमेल, ट्वीट और कॉल के बाद भी वे हमारी बात नहीं सुन रहे हैं। इसके अलावा, समुदाय के नेताओं ने हिंदुओं पर हमलों पर अपनी चिंता व्यक्त की। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक्स पर एक संदेश में बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और संरक्षण का आह्वान किया।

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारियों को संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करते हुए जल्द ही सामान्य स्थिति में लौटने की उम्मीद करते हैं। भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए हमारे दोनों लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button