RO.NO.12945/141
छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाई

राधा अष्टमी महोत्सव आज मनाया जाएगा

भिलाई-11 सितंबर, दिन बुधवार को सांय 6:30 बजे से भिलाई के सेक्टर-6 अक्षय पात्र प्रांगण में स्थित, हरे कृष्णा मूवमेंट में राधा अष्टमी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। राधा अष्टमी कृष्ण जी की प्रिया श्रीमती राधारानी के आविर्भाव की पावन तिथि है। श्रीमती राधा रानी का जन्मोत्सव भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी के पंद्रह दिन बाद जन्माष्टमी की तरह राधाअष्टमी का त्योहार भी भिलाई के हरे कृष्णा मंदिर में बड़े जोर-शोर के साथ मनाया जाता हैं। राधा रानी के पिता नाम वृषभानु और माता का नाम कीर्ति था। राधा जी स्वंय लक्ष्मी स्वरूपा हैं।

भगवान श्रीकृष्ण के लिए वृंदावन की गोपियों द्वारा किया गया प्रेम, सर्वोच्च प्रेम है। यह प्रेम, स्वार्थ की भावना एवं भौतिक लालसा से रहित है। गोपियां, जीवात्मा के भगवान के प्रति प्रेम की प्रतिमूर्ति हैं क्योंकि भगवान की प्रसन्नता ही उनके जीवन का एकमात्र लक्ष्य है। सभी गोपियों में सर्वश्रेष्ठ गोपी श्रीमती राधारानी है एवं सभी भक्तों के लिए आदर्श हैं।

इस दिन मंदिर में भगवान श्री राधा कृष्ण का दिव्य अलंकार किया जाता है। संपूर्ण मंदिर को पुष्पों से सुसज्जित किया जाता है। शाम 6:30 बजे से संध्या आरती एवं कीर्तन से उत्सव का आरंभ होता है, जिसमें भगवान के नाम के दिव्य मंत्र उच्चारण से संपूर्ण वातावरण गुंजायमान हो जाता है। इसी समय भगवान श्री राधा कृष्ण का दिव्य अभिषेक किया जाता है। भगवान की महा आरती पश्चात दिव्य पालकी उत्सव का आयोजन होता है। इस समय विभिन्न फूलों से आच्छादित रंगायमान परिसर अत्यंत रमणीय दिखाई पड़ता है।

Dinesh Purwar

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button