छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाई

स्वच्छता की जिम्मेदारी केवल सरकार या संस्थानों की नहीं है, बल्कि हम सभी की है – राज्यपाल डेका

भिलाई शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने वाले 3 हजार से अधिक स्वच्छता वीर हुए सम्मानित

वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन ने स्वच्छता को जीवन में अपनाने का लोगों से किया आह्वान

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश ने कहा समाज का सभी वर्ग स्वच्छता के महत्व को समझने लगा

भिलाई नगर- वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन द्वारा कला मंदिर सिविक सेंटर भिलाई में आयोजित स्वच्छता वीर सम्मान समारोह में लगभग 3 हजार स्वच्छता वीरों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में छत्तीसगढ़ के महामहिम राज्यपाल रमेन डेका ने शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में अभिन्न योगदान देने वाली 57 विशिष्ट हस्तियों को सम्मानित किया। द्वितीय सत्र में भी विशेष व्यक्तित्व व स्वच्छता वीरों को पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पाण्डेय व विधायक रिकेश सेन ने सम्मानित किया।

स्वच्छता वीर सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल ने स्वच्छता वीरों को महात्मा गांधीजी का छायाचित्र, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय, वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन और दुर्ग शहर विधायक गजेन्द्र यादव भी सम्मलित हुए।

समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल डेका ने सम्मान समारोह में शामिल सभी स्वच्छता वीरों को अपनी ओर से हार्दिक शुभकामनाएँ दी। उन्होने कहा कि आज का यह अवसर हमारे समाज के उन सच्चे नायकों और नायिकाओं के प्रति सम्मान व्यक्त करने का है, जिनकी नि:स्वार्थ सेवा और परिश्रम से हमारा शहर स्वच्छ और स्वस्थ रहता है। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में सफाई का महत्व बहुत अधिक है लेकिन इसके पीछे की मेहनत को हम अक्सर नज़र अंदाज़ कर देते हैं। जो कठिन परिश्रम आप करते हैं, वह हमारे पर्यावरण को स्वच्छ बनाता है, हमारे स्वास्थ्य और जीवन स्तर को भी बेहतर करता है। आप सब वास्तव में ‘स्वच्छता वीर’ हैं क्योंकि आप अपनी सेवाओं से हमें स्वस्थ जीवन जीने का आधार देते हैं।

उन्होंने कहा कि यह सभी की जिम्मेदारी है कि आसपास का वातावरण क्लीन रहे इसके लिए सभी को सहभागी होना पड़ेगा। सभी काम सरकार के भरोसे संभव नहीं हैं, इसमें प्रत्येक नागरिक का योगदान महत्वपूर्ण है। आज इस अभियान के कारण कचरा कहीं भी फेंकने की आदत छूट रही है। 140 करोड़ का देश है और सभी का योगदान जरूरी है। यदि हम अच्छा नहीं कर सकते हैं तो खराब भी नहीं करना चाहिए।

छत्तीसगढ़ के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पांडेय ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज से दस वर्ष पूर्व देश के प्रधानमंत्री द्वारा प्रारम्भ किया गया स्वच्छता अभियान ने आज समाज को दिशा देने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि आज समाज के सभी वर्ग स्वच्छता के महत्व को समझने लगे हैं। श्री पांडेय ने लोगों से स्वच्छता के इस अभियान को आगे भी जारी रखने का आव्हान किया। उन्होंने आज सम्मानित स्वच्छता वीरों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

विधायक रिकेश सेन ने सम्मान समारोह आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदीजी ने देश में स्वच्छता अभियान की जो मशाल जलाई है, उसे निरंतर आगे बढ़ाने के लिए सभी लोगों तक स्वच्छता की अलख पहुंचाना जरूरी है। हमें स्वच्छता को रोज की दिनचर्या में शामिल करना है ताकि स्वच्छ और स्वस्थ भारत का निर्माण और भी मजबूत रूप ले सके।

“स्वच्छता वीर सम्मान” समारोह में पावर हाऊस, जवाहर मार्केट, सर्कुलर मार्केट, सब्जी मंडी, टाउनशिप मार्केट, सुपेला के बाजार, विभिन्न हाउसिंग सोसायटीज, शहर के होटल व बड़े प्रतिष्ठान, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ टीम, भिलाई इस्पात संयंत्र, मैत्री बाग सहित विभिन्न उद्यान, हास्पिटल्स, फायर ब्रिगेड टीम, स्वयंसिद्धा, शपथ फाउंडेशन, मां शारदा चैरिटेबल ट्रस्ट, बीएसपी नगर सेवाएं विभाग और नगर पालिक निगम भिलाई की स्वच्छता टीम के नेतृत्वकर्ताओं और स्वच्छता सिपाहियों, मेडिकल वेस्ट को अलग करने का कार्य करने वाली स्वच्छता दीदीयों, छत्तीसगढ़ आर्मी फाउंडेशन, बीएसएनएल, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी, विभिन्न पर्यावरणीय समितियों, शहर के वरिष्ठ पत्रकारों सहित चयनित तीन हजार से अधिक हस्तियों को स्वच्छता वीर सम्मान से नवाजा गया। इस अवसर पर नगर के गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी और स्वच्छता वीर बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती ज्योति धारकर एवं आभार प्रदर्शन श्रीमती सोनाली चक्रवर्ती ने किया।

Dinesh Purwar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button