खेल जगत

आईसीसी ने चेयरमैन के कार्यकाल में बदलाव की सिफारिश की, महिला क्रिकेट के विस्तार को दी मंजूरी

दुबई
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड ने अपने अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक के कार्यकाल को तीन-तीन साल के दो कार्यकाल में बदलने की सिफारिश की है, जिसे अगर लागू किया जाता है, तो दो-दो साल के मौजूदा तीन कार्यकाल को खत्म करना होगा। यदि सदस्यों द्वारा सिफारिश को मंजूरी दे दी जाती है, तो इसका मतलब होगा कि बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो इस साल 1 दिसंबर को वैश्विक क्रिकेट निकाय के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं, तीन साल के लिए आईसीसी का नेतृत्व करेंगे, जिसके बाद वह बोर्ड की मंजूरी के साथ दूसरे तीन साल का कार्यकाल मांग सकते हैं।

शाह के पहले कार्यकाल का अधिकांश हिस्सा बीसीसीआई में उनकी तीन साल की कूलिंग ऑफ अवधि के साथ ओवरलैप होगा, जो सितंबर 2025 में शुरू होगा। कोई व्यक्ति भारतीय बोर्ड में 18 वर्ष की संचयी अवधि के लिए, बोर्ड में नौ वर्ष और राज्य इकाई में इतने ही वर्षों के लिए पदाधिकारी रह सकता है। हालाँकि, सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित संविधान के अनुसार, किसी व्यक्ति को बीसीसीआई या इसकी राज्य इकाई में एक पदाधिकारी के रूप में लगातार छह साल तक रहने के बाद तीन साल की अनिवार्य कूलिंग ऑफ अवधि के लिए जाने की आवश्यकता होती है।

आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान, वैश्विक संस्था ने छोटे क्रिकेट खेलने वाले देशों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देने के लिए महिला एसोसिएट सदस्य टी20 प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला को भी मंजूरी दे दी, क्योंकि यह 2028-2031 चक्र में महिलाओं की प्रतियोगिताओं के विस्तार की तैयारी कर रही है। आईसीसी के बयान में कहा गया, “रणनीति में 2025 और 2028 के बीच दो वार्षिक टी20 अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का निर्माण शामिल है, जो 2030 में 16-टीम आईसीसी महिला टी20 विश्व कप से पहले 24 टीमों के संदर्भ में संरचित क्रिकेट की पेशकश करेगा, आगे के विवरण की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।”

आईसीसी बोर्ड ने 2025-2029 महिलाओं के फ्यूचर्स टूर प्रोग्राम (एफटीपी) और कैलेंडर को भी मंजूरी दे दी, जिसे जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा। आईसीसी ने कहा, “आईसीसी मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने भी इसे मंजूरी दे दी है कि महिलाओं की रैंकिंग का वार्षिक अपडेट अब प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर से 1 मई तक चलेगा और महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीमों को अब छह में से कम से कम आठ मैच खेलने होंगे।”

मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति ने 2025-2029 चक्र के लिए 16 एसोसिएट सदस्यों में से पांच के लिए ओडीआई दर्जा देने की व्यवस्था की भी पुष्टि की। इसमें अधिकतम दो एसोसिएट सदस्य होंगे जो आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2025 के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, शेष स्लॉट वार्षिक अपडेट के समय आईसीसी टी20 आई टीम रैंकिंग द्वारा निर्धारित किए जाएंगे।

 

Dinesh Kumar Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button