RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए पिएं सफेद कद्दू का जूस

क्या आपको डायबिटीज है और हमेशा इसे कंट्रोल करने को लेकर आप परेशान रहते हैं। तो, आपको अपनी डाइट में प्रभावी ढंग से बदलाव करना होगा। क्योंकि, अगर आपकी डाइट कंट्रोल में नहीं है तो डायबिटीज कंट्रोल करना और मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा इससे डायबिटीज से जुड़ी दूसरी दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं। जैसे कि ये पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा ये आंखों और नर्व की दिक्कतों को बढ़ा सकता है। इन तमाम स्थितियों से बाहर निकलने में ये सब्जी आपकी मदद कर सकती है। जी हां, सफेद कद्दू जो कि कई विटामिन, खनिज और फाइबर का घर है, इसका जूस पीना डायबिटीज की कई समस्याओं से बाहर निकलने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज में कब्ज से बचाता है
डायबिटीज में सफेद कद्दू का जूस पीना कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों में अक्सर कब्ज की समस्या ज्यादा देखी जाती है और उनका डाइजेशन भी प्रभावित होता है। ऐसे में सफेद कद्दू के जूस में इनसोल्युबल फाइबर होता है जो कि मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है। इससे डायबिटीज में कब्ज की समस्या नहीं होती है।

डायबिटीज में आंखों की सुरक्षा करता है
डायबिटीज में रेटिनोपैथी का डर बना रहता है। सफेद कद्दू ल्यूटिन और जेक्सैंथिन का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आंखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने और मोतियाबिंद और मैक्यूलर डीजेनरेशन के खतरे को रोकने के लिए जरूरी हैं। साथ ही ये विटामिन ए से भी भरपूर है जो कि आंखों की सुरक्षा में मददगार है।

डायबिटीज में दिल की बीमारी को रोकता है
सफेद कद्दू में फाइटोस्टेरॉल होते हैं, ये यौगिक कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। डायबिटीज में हाई बीपी का खतरा ज्यादा बना रहता है और लंबे समय बाद ये दिल की बीमारियों का भी कारण बन सकता है। ऐसे में सफेद कद्दू का जूस पीना दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button