RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

महाकालेश्वर मंदिर के विस्तार के दूसरे चरण का उद्घाटन आज करेंगे सीएम शिवराज

उज्जैन

मध्य प्रदेश के उज्जैन में प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के विस्तारीकरण के दूसरे चरण का काम भी पूरा हो गया है. आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) शाम सात बजे दूसरे चरण के कार्यों का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद मंदिर में अन्न क्षेत्र के साथ-साथ कई और सुविधाएं श्रद्धालुओं को मुहैया कराई जाएगी.

महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष और उज्जैन के कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया, महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण योजना के तहत प्रथम चरण का काम पूरा होने के बाद दूसरे चरण का कार्य शुरू किया गया था. अब दूसरे चरण का कार्य भी पूरा हो गया है. महाकालेश्वर मंदिर के दूसरे चरण के कार्यों का लोकार्पण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शाम करेंगे. विस्तारीकरण योजना के तहत अभी भी कार्य होते रहेंगे मगर दूसरे चरण के लोकार्पण के बाद श्रद्धालुओं को कई महत्वपूर्ण सुविधा मिलेगी.

50000 श्रद्धालुओं के लिए भोजनशाला

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के मुताबिक, दूसरे चरण के निर्माण कार्य में 50000 श्रद्धालुओं के लिए भोजनशाला बनाई गई है. इसे अन्न क्षेत्र का नाम दिया गया है. इस भोजनशाला को आगे चलकर एक श्रद्धालुओं के लिए विस्तृत भी किया जाएगा. इसके लिए भी मंदिर समिति ने योजना तैयार कर रखी है. महाकालेश्वर मंदिर आने वाले श्रद्धालु यहां पर आराम से भोजन प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे. महाकालेश्वर मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के बैठने के लिए अनुभूति वन और तपोवन की भी कल्पना को साकार किया गया है.

शिखर दर्शन की होगी बेहतर व्यवस्था

महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि, यहां पर हजारों की संख्या में भक्ति कुछ समय के लिए विश्राम भी कर सकेंगे. भगवान महाकाल का आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु देशभर से उज्जैन आते हैं. मंदिर समिति ने दूसरे चरण के विस्तारीकरण के दौरान इस बात का भी ध्यान रखा है कि श्रद्धालुओं को कम से कम शिखर दर्शन 24 घंटे होते रहे. कलेक्टर के मुताबिक मंदिर के बाहर शिखर दर्शन की बेहतर व्यवस्था रहेगी.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button