RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

चंदेरी महोत्सव से चंदेरी को देश-विदेश में मिलेगी ख्याति

मध्यप्रदेश टूरिज्म और सनसेट डेजर्ट कैम्प का संयुक्त आयोजन
लग्जरी टेंट सिटी के साथ रोमांचक गतिविधियां आज से होंगी शुरू
हेमंत बृजवासी की संगीतमय प्रस्तुति ने बांधा समां
3 माह तक चलेगी टेंट सिटी

भोपाल

चंदेरी साड़ियों के लिये विख्यात चंदेरी शहर अब चंदेरी महोत्सव के जरिये देश-दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाएगा। महोत्सव के आयोजन से चंदेरी की समृद्ध संस्कृति पूरे देश और दुनिया के सामने आए। इंडियन आइडियल फेम एवं बालीवुड सिंगर हेमंत बृजवासी की संगीतमय प्रस्तुति के साथ चंदेरी महोत्सव का आगाज हुआ। चंदेरी महोत्सव के शुरुआत पांच दिनों तक लोक कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, ख्यात कालाकारों द्वारा लाइव संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी, डीजे नाइट्स होंगी, इसके साथ ही रोमांचित करने वाली साहसिक गतिविधियां भी होंगी। देशभर से आए ट्रेवल एजेंट्स, टूर ऑपरेट्रर्स, होटेलियर सहित पर्यटन क्षेत्र से जुड़े अन्य हितधारकों ने भी शहर की खूबसूरती को निहारा और महोत्सव के आयोजन को लेकर उत्सुकता जाहिर की।

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने आयोजन को लेकर शुभकामनाएं दी और कहा कि चंदेरी देश और दुनिया में चंदेरी साड़ियों एवं हथकरघा के रूप में विख्यात है, लेकिन चंदेरी महोत्सव से यह एक प्रमुख पर्यटन गंतव्य के रूप में भी उभरेगा। स्थानीय समुदाय की भागीदारी से रोजगार सृजित होंगे साथ ही देशभर में चंदेरी एवं बुंदेलखंड की लोक-संस्कृति भी प्रचारित होगी।

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा सनसेट डेजर्ट कैम्प के सहयोग से चंदेरी महोत्सव के पहले संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। चंदेरी महोत्सव के शुभारंभ के बाद शुक्रवार से सांस्कृतिक कार्यक्रम, कला प्रदर्शनी, लाइट एंड साउंड शो, हॉट एयर बलून ग्लो शो, डीजे नाइट, लाइव बैंड एवं म्यूजिक कॉन्सर्ट, योग एवं मेडिटेशन, विंटेज कार रैली, प्राणपुर गांव भ्रमण, भील कला पर कार्यशाला, फोटोग्राफी कार्यशाला, बोटिंग, स्टोरीटेलिंग सेशन, महाआरती, एडवेंचर गतिविधियां, ग्रामीण एवं कृषि पर्यटन कार्यशाला, मोन्यूमेंट विजिट, फेशन शो, राजा रानी महल, कवि सम्मेलन, स्थानीय व्यंजनों पर कार्यशाला जैसी गतिविधियां होंगी।

3 माह तक चलेगी टेंट सिटी

चंदेरी महोत्सव में 3 माह तक लक्ज़री टेंट सिटी का संचालन होगा। टेंट सिटी में आगंतुकों को स्थानीय व्यंजन का स्वाद चखने को मिलेगा। आर्ट एवं क्राफ्ट स्टॉल में स्थानीय कला एवं संस्कृति को प्रचारित करने विभिन्न सामग्रियों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ ही मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी। यहाँ ATV राइड, जीप लाइनिंग, रिवर्स बनजी जैसी रोमांचक गतिविधियां भी होंगी।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button