RO.NO.12945/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

प्रदेश में आज 70 हजार बिजली कर्मियों का हड़ताल, बन सकती है ब्लैक आउट की स्थिति

भोपाल

प्रदेश के 70 हजार बिजली कर्मचारियों का आज हड़ताल रहेगा। इस हड़ताल को सरकार ने अवैध घोषित करते हुए एस्मा लगाया है। हड़ताल पर जाने वाले कर्मियों को चेतावनी भी जारी की है। प्रदेश में ब्लैकआउट के हालात बन सकते हैं।

दरअसल, प्रदेश के बिजली कर्मचारी अपनी 8 सूत्रीय मांग को लेकर शुक्रवार को यानी की आज हड़ताल पर रहेंगे। उन्होंने सरकार के सामने अपनी 8 मांगें रखी हैं। जिसको लेकर बिजली कर्मचारियों की पावर मैनेजमेंट कंपनी के साथ बैठक हुई थी, जो सफल नहीं रही। बैठक के बाद प्रदेश के 70 हजार बिजली कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है। जिसेकी सूचना कर्मचारियों ने प्रदेश के 52 जिला कलेक्टरों को नोटिस के माध्यम से दी है। बिजली कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से प्रदेश में ब्लैक आउट की स्थिती बन सकती है।

उधर सरकार ने हड़ताल पर जाने वाले कर्मचारियों पर एस्मा लगा दिया है। अगर बिजली कर्मचारी हड़ताल पर जाते हैं तो उनके खिलाफ एस्मा की कार्रवाई की जाएगी।

बीजली कर्मचारियों की 8 सूत्रीय मांगें

    1. ज्वाइंट वेंचर एवं टीबीसीबी वापस लिया जाए.

    2. पेंशन की सुनिश्चित व्यवस्था, डीआर के आदेश, चतुर्थ वेतनमान के आदेश जारी किए जाए.

    3. सातवें वेतनमान में 3 स्टार मैट्रिक्स विलोपित किया जाये.
    4. संविदा का नियमितिकरण एवं सुधार उपरांत वर्ष 2023 संविदा नीति लागू की जाए.

    5. आउटसोर्स कर्मियों की वेतन वृद्धि के साथ 20 लाख का दुर्घटना बीमा एवं 3000 रुपये का जोखिम भत्ता दिया जाए.

    6. कर्मचारियों की वेतन विसंगति दूर कर मूल वेतन 25 हजार 300 रुपये से अधिक किया जाये.वर्ष 2018 के बाद के कनिष्ठ अभियंताओं की वेतन विसंगति दूर की जाए.

    7. उच्च शिक्षा प्राप्त कनिष्ठ अभियंताओं को सहायक अभियंता एवं कर्मचारियों को कनिष्ठ अभियंता की नियुक्ति हेतु नीति बनाई जाए. ट्रांसमिशन में आई. टी. आई. कर्मचारियों को क्लास 4 की जगह क्लास 3 में रखा जाए.

    8. सभी वर्गों की वेतन विसंगतियां, अनुकंपा नियुक्ति में मध्य प्रदेश शासन अनुसार नीतियों में सुधार, कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी, गृह जिले में स्थानांतरण, संगठनात्मक संरचना का पुनर्निरीक्षण एवं अन्य मांगों पर निर्णय लिया जाए.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button