RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन के खार्किव में रूस का बड़ा हवाई हमला, 51 नागरिकों की जान गई

संयुक्त अरब अमीरात के लूलू समूह ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी के गतिशील नेतृत्व को किया सलाम

अबू धाबी
 संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख धनाढ्य कारोबारी लूलू समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक यूसुफ अली ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ की है।

उन्होंने यहां अबू धाबी चैंबर के तत्वावधान में आयोजित भारत और संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष व्यापारी नेताओं की बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के गतिशील नेतृत्व में आज भारत उभरती हुई शक्ति है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि यूएई और भारत का साझा फोकस शांति, स्थिरता और आर्थिक प्रगति पर है।

लूलू समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक यूसुफ अली के विचारों को दुनिया भर के प्रमुख मीडिया संस्थानों ने तरजीह दी है। मीडिया रिपोर्ट्स में अली के हवाले से कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच मजबूत संबंध हैं। संयुक्त अरब अमीरात, भारत में काफी निवेश कर रहा है। दोनों देशों के संबंध लगातार प्रगाढ़ हो रहे हैं। यूएई भारत से बहुत सारे उत्पाद आयात करता है। यूएई, भारत को पेट्रोलियम उत्पाद और पेट्रोलियम उप-उत्पाद निर्यात करता है।

उन्होंने कहा कि इन्हीं संबंधों का नतीजा है कि मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान तीन बार भारत की यात्रा कर चुके हैं और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कई बार संयुक्त अरब अमीरात आ चुके हैं। यूसुफ अली ने कहा कि 3.54 मिलियन भारतीय यूएई की अर्थव्यवस्था के विकास का अभिन्न अंग हैं । भारत और यूएई बेहतर सहयोग के साथ आगे बढ़ते रहेंगे। उन्होंने अबू धाबी को कार्य करने और रहने के लिहाज से सुरक्षित जगह और प्रतिभाओं और उद्यमियों के लिए एक इनक्यूबेटर कहा ।

यूक्रेन के खार्किव में रूस का बड़ा हवाई हमला, 51 नागरिकों की जान गई

कीव
 यूक्रेन में रूस की सेना के हवाई हमले में 51 नागरिकों की जान चली गई। इनमें एक छह साल का बच्चा भी शामिल है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और शीर्ष अधिकारियों ने माना है कि रूस ने  मिसाइलें और रॉकेट दागे।

रूस की सेना ने खार्किव के पास एक ग्रामीण कैफे और दुकान को निशाना बनाया। इस दौरान हुए विस्फोट में 51 लोग मारे गए। पिछले कुछ महीनों में यह सबसे घातक हमला है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स में खार्किव क्षेत्र के गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव के हवाले से कहा गया है कि खार्किव के कुपयांस्क जिले के ह्रोजा गांव में एक कैफे और एक दुकान पर हमला हुआ। विस्फोट के वक्त दोनों स्थानों पर बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। विस्फोट इतना भीषण था कि कुछ इलाका जमींदोज हो गया। मलबे में अभी भी बहुत से लोगों के फंसे होने की संभावना है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सहयोगियों से समर्थन जुटाने के लिए स्पेन में लगभग 50 यूरोपीय नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। स्पेन में उन्होंने इस हमले की निंदा करते हुए इसे रूस का आतंकवादी कृत्य बताया। अमेरिका ने इसे भयानक हमला बताते हुए कहा कि वह यूक्रेन की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश करेगा। संयुक्त राष्ट्र ने भी इसे भयानक हमला करार दिया है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ की गई ताजा एयर स्ट्राइक की खुले दिल से प्रशंसा की है। पुतिन ने रूस के सोची में एक सम्मेलन में कहा कि यूक्रेन में किए गए हालिया मिसाइल परीक्षण बेहद कामयाब रहे। युद्ध के बावजूद रूस की अर्थव्यवस्था लचीली है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button