RO.NO.12879/162
राजनीति

स्क्रीनिंग कमेटी ने 180 सीटों पर सिंगल नाम किये तय, डेढ़ सौ सिंगल नाम का प्रस्ताव सीईसी को भेजा

भोपाल

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक शनिवार को दिल्ली में होने जा रही है। सीईसी की इस बैठक में मध्य प्रदेश की लगभग 80 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है। हालांकि प्रत्याशियों की पहली सूची कब आएगी, यह इस बैठक के बाद ही साफ हो सकेगा। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस पितृपक्ष में अपने प्रत्याशियों का ऐलान नहीं करना चाह रही है।

इसलिए नवरात्रि में ही उम्मीदवारों की पहली सूची वह जारी कर सकती है। वह भी अपनी रणनीति के तहत कई भागों में नामों का ऐलान करेगी। इस समिति में मध्य प्रदेश से आदिवासी नेता एवं विधायक ओमकार सिंह मरकाम भी शामिल हैं। मरकाम को पीसीसी चीफ कमलनाथ का करीबी माना जाता है। सितम्बर और अक्टूबर में हुई प्रदेश कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में तय हुए सिंगल नामों को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति की  बैठक में चर्चा होगी। बताया जाता है कि स्क्रीनिंग कमेटी ने करीब 180 सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए हैं, लेकिन इसमें से करीब डेढ़ सौ सीटों को लेकर सिंगल नाम का प्रस्ताव सीईसी को भेजा जा चुका है।

इन नामों पर केंद्रीय चुनाव समिति विचार करेगी। इसके बाद वह इनमें से चुन कर वह प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि सीईसी में भी मध्य प्रदेश का सर्वे सामने रखा होगा, यह सर्वे राहुल गांधी की टीम के सुनील कानूगोलू से करवाया गया है। जिसमें जातिगत समीकरण के साथ ही क्षेत्र की अन्य परिस्थितियों को देखा गया है। वहीं सबसे मजबूत दावेदार का भी इसमें  नाम रहेगा। इस सर्वे के आधार पर भी स्क्रीनिंग कमेटी के सिंगल नामों को मैच किया जाएगा।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति में ये हैं सदस्य
इस समिति में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अम्बिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, एन उत्तम कुमार रेड्डी, टीएस सिंहदेव, केजे जियोग्रे, प्रीतम सिंह, मोहम्मद जावेद, अमी याज्ञनिक, पीएल पुनिया, ओंकार सिंह मरकाम और केसी वेणुगोपाल शामिल हैं।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button