RO.NO.12945/141
खेल जगत

एश‍ियन गेम्स : कबड्डी में भारत की बादशाहत बरक़रार, क्रिकेट में भी झटका GOLD

हांगझोऊ

एशियन गेम्स 2023 का 14वां दिन भारत के लिए बेहद खास चल रहा है। पहली बार भारत ने एशियन गेम्स में 100 मेडल का आंकड़ा पार किया। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने शनिवार को बारिश से प्रभावित मैच में गोल्ड मेडल जीत लिया है। इससे पहले बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने मेंस डबल्स में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रचा। एशियाड में भारत का यह बैडमिंटन डबल्स में पहला गोल्ड है।

सुबह-सुबह तीरंदाजी में अदिति गोपीचंद ने वुमेंस कंपाउंड इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता, तो वहीं ज्योति सुरेखा ने गोल्ड पर कब्जा जमाया। इसके बाद मेंस कंपाउंड इवेंट के फाइनल में ओजस और अभिषेक ने क्रमश: गोल्ड और सिल्वर अपने नाम किए। इसके बाद वुमेंस कबड्डी में भारत ने चीनी ताइपे को हराते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया। इसी के साथ भारत ने एशियन गेम्स में 104 मेडल अपने नाम कर लिए हैं। भारत अभी तक 28 गोल्ड, 36 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज अपने नाम कर चुका है। कुश्ती में भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने फाइनल में कदम रख एक और मेडल कन्फर्म कर दिया है।

एशियन गेम्स में भारत और ईरान के बीच पुरुष कबड्डी का फाइनल मुकाबला हुआ। इसे भारतीय टीम ने अपने नाम कर गोल्ड मेडल जीता। लेकिन मैच में भारी विवाद हुआ। मुकाबला खत्म होने में सिर्फ 65 सेकेंड बचे थे। मैच का स्कोर 28-28 था। इस समय भारतीय टीम के कप्तान पवन सेहरावत रेड करने के लिए जाते हैं। यह डू एंड डाई रेड था। यानी इसमें पवन को किसी भी कीमत पर पॉइंट लेना था। ईरानी डिफेंडर को टच करने की कोशिश में पवन लॉबी में चले गए। उनके बाद मैट पर मौजूद ईरान के 4 खिलाड़ी भी लॉबी में आ गए।

भारतीय कबड्डी टीम का दावा
भारतीय कबड्डी टीम का दावा था कि पवन सेहरावत बिना किसी खिलाड़ी को टच किए लॉबी में गए हैं तो वह आउट हैं। लेकिन इसके साथ ही ईरान के चारों डिफेंडर भी आउट हैं। रेफरी ने पहले दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट दिया। भारत ने इसके बाद विरोध शुरू कर दिया। फिर रेफरी ने भारत को तीन जबकि ईरान को एक पॉइंट दिया। इसके बाद ईरान ने विरोध किया तो रेफरी ने काफी बातचीत के बाद 1-1 फैसला किया।

इसके बाद टीम इंडिया के कोच कबड्डी के भास्करन ने ऑफिशियल्स से बहस कर दी। काफी देर विवाद चलने के बाद रेफरी ने भारत को चार और ईरान को एक पॉइंट दिया। फिर ईरान की टीम ने विरोध शुरू कर दिया। अंत में भारत को तीन और ईरान को एक पॉइंट दिया गया। नियम यही था और इसी वजह से ईरान को सहमत होना पड़ा। फिर जाकर मैच दोबारा शुरू हो पाया।

भारत को नाम रहा गोल्ड
भारत को तीन पॉइंट मिलने के बाद स्कोर 31-29 हो गया। अगले रेड में भारतीय डिफेंडर ने ईरान के रेडर को आउट कर दिया। अगला रेड मैच का आखिरी रेड था और इसमें भारतीय रेडर ने पॉइंट लेकर मुकाबले को 33-29 कर दिया। इसके बाद रेफरी ने मैच खत्म होने की घोषणा कर दी। इस जीत के साथ ही भारत ने गोल्ड मेडल को अपने नाम कर लिया। 2018 एशियन गेम्स के सेमीफाइनल में भारत को ईरान के खिलाफ हार मिली थी। भारत ने एक बार फिर एशियन गेम्स में कबड्डी की बादशाहत हासिल कर ली है।

कुल मेडल: 104| गोल्ड- 28, सिल्वर-36, ब्रॉन्ज- 40

ब्रॉन्ज– वुमेंस कंपाउंड तीरंदाजी (अदिति गोपीचंद)

गोल्ड- वुमेंस कंपाउंड तीरंदाजी (ज्योति सुरेखा)

गोल्ड– मेंस कंपाउंड तीरंदाजी (ओजस देवताले)

सिल्वर : मेंस कंपाउंड तीरंदाजी (अभिषेक वर्मा)

गोल्ड– वुमेंस कबड्डी टीम

गोल्ड- बैडमिंटन मेंस डबल्स (सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी )

गोल्ड- पुरुष क्रिकेट टीम 

गोल्ड-  मेंस कबड्डी टीम

ब्रॉन्ज- वुमेंस हॉकी टीम

रजत पदक – दीपक पुनिया (पुरुषों की 86 किग्रा फ्रीस्टाइल)

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button