RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त जाने किस खाते में आएगी, अयोग्य लाभार्थियों से वसूली जाएगी राशि

नईदिल्ली

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। एक तरफ अपात्र किसानों से रिकवरी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, इसके लिए किसानों को नोटिस भेजने ती तैयारी है, वही दूसरी तरफ योजना की किस्तों का लाभ लेने के लिए मोदी सरकार ने 3 दस्तावेजों को अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में 15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक करवाना अनिवार्य है, वरना आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

नवंबर में आ सकती है अगली किस्त

इसके अलावा भरे गए आवेदन फॉर्म को भी अच्छी तरह से चेक कर लें, ताकी कोई जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर में गलती न हो, अन्यथा आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।संभावना है कि अगली किस्त दिवाली से पहले जारी की जा सकती है। योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में माना जा रहा है कि नंवबर के पहले सप्ताह में अगली किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में भेजे जा सकते है। हालांकि किस्त की फाइनल डेट की अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।वही ताजा स्टेटस ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते है।

इन किसानों से होगी रिकवरी

बिहार में पीएम किसान योजना के अपात्र व अयोग्य लाभार्थियों किसानों से भुगतान की गई राशि की वसूली की जाएगी, इसके लिए कृषि सचिव ने जिला कृषि पदाधिकारी को पत्र भेजा है और राशि वापस ना कराने पर कृषि समन्वयक के वेतन से कटौती की जाएगी। इसके लिए किसानों को भी नोटिस भेजा जाएगा। बता दे कि भोजपुर जिले में 3,217 अपात्र लाभुकों को चार करोड़ 12 लाख 58 हजार रुपये का भुगतान किया गया है। साढ़े तीन वर्षों में 45 प्रतिशत राशि की वसूली की गई है।

इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगी

    अगली किस्त जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है और जिन्होंने भू-सत्यापन भी नहीं करवाया है

    अगर आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है। आपके फॉर्म में किसी प्रकार की कोई गलती है या बैंक खाता संख्या गलत है, तो आपकी किस्त अटक सकती है।

    किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC) , भूमि सत्यापन और बैंक खाते के आधार से लिंक होना जरूरी है। किसानों को ये काम 15 अक्टूबर तक करने हैं।

क्या है पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है, जिसके तहत पात्र किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह पैसा हर 4 महीनों में 2000-2000 रुपये के तौर पर 3 बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है। अबतक 14वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब 15वीं भेजी जानी है।

जानिए eKYC की आसान सी प्रक्रिया

    पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।

    होमपेज के दाएं तरफ ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।

    अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें।

    आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।

    ‘Get OTP’ पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP दर्ज करें।

कैसे चेक करें अगली किस्त पर ताजा स्टेटस

    सबसे पहले किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

    इसके बाद वह होमपेज पर Farmers Corner के सेक्शन में जाएं। अब किसान Beneficiary List पर क्लिक करें।

    इसके बाद किसान अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें। अब Get Report पर क्लिक करें।

    इसके बाद लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें।

    यदि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिंडिंग के आगे ‘NO’ लिखा है। इसका मतलब है कि आप पीएम किसान योजना के पात्र नहीं है।अगर इन तीनों के आगे ‘YES’ लिखा है, तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button