व्यापार जगत

साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा-अर्न ऐंड लर्न पहल लांच

केएसबी लिमिटेड को सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम के लिए मिला एलओए

नई दिल्ली
 केएसबी लिमिटेड, जो अग्रणी पम्प एवं वाल्व निर्माता भारतीय कम्पनी है, जिसका सोलर पंपो का निर्माण महाराष्ट्र के सिन्नर में होता है हाल ही में केएसबी लिमिटेड को उत्तर प्रदेश कृषि विभाग से पीएम-कुसुम थर्ड योजना के कॉम्पोनेन्ट बी के तहत 27.78 करोड़ में 800 सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम लगाने का लेटर ऑफ अवार्ड प्राप्त हुआ है।

केएसबी की यह उपलब्धि भारत में सस्टेनेबल एग्रीकल्चर मे अपना योगदान देने और रिन्यूएबल एनर्जी सोल्यूशन को बढ़ावा देने में केएसबी लिमिटेड के समर्पण को दर्शाता है। भारत सरकार द्वारा 2019 मे सोलर और रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए पीएम-कुसुम थर्ड योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत कॉम्पोनेन्ट बी के द्वारा भारत सरकार ने सब्सिडी में 17.5 लाख सोलर कृषि पम्पों को कृषि क्षेत्र में बढ़ावा देने का निर्णय लिया है।

जिससे कि उन्नत कृषि उत्पादन को प्रोत्साहित किया जा सके। इस अवसर पर केएसबी लिमिटेड सिन्नर के जनरल मैनेजर और प्लांट हेड, सुनील बापट ने कहा हमें बेहद ख़ुशी है कि हम पीएम-कुसुम थर्ड योजना में योगदान और सस्टेनेबल एग्रीकल्चर के सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करने का अवसर मिला है। केएसबी का लक्ष्य हमेशा रिन्यूएबल एनेर्जी के क्षेत्र में सस्टेनेबिलिटी और उत्कृष्टता लाने का रहा है।

साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा-अर्न ऐंड लर्न पहल लांच

नई दिल्ली
 क्विक हील टेक्नोयलॉजीज लिमिटेड ने अपनी सीएसआर इकाई-क्विक हील फाउंडेशन के माध्यम से आज असम के बारपेटा में अपनी महत्वहपूर्ण साइबर शिक्षा फॉर साइबर सुरक्षा-अर्न ऐंड लर्न (साइबर सुरक्षा के लिए साइबर शिक्षा-कमायें और सीखें) पहल लॉन्ची की। इस अवसर पर क्विक हील की ऑपरेशनल एक्सीलेंस की चीफ और क्विक हील फाउंडेशन की चेयरपर्सन, सुअनुपमा काटकर उपस्थित थीं, जिन्होंने प्रोग्राम का उद्घाटन किया।

यह बारपेटा में साइबर सुरक्षा की शिक्षा बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। स्थानीय एनजीओ, ‘सृजन-एक सोच’ के सहयोग से यह पहल इस क्षेत्र में 40,000 स्टूडेंट्स और 10,000 ग्रामीणों तक पहुंच बनाएगीा इसकी मदद से लोगों के बीच डिजिटल व्यवहारों पर जागरूकता फैलाने साइबर सुरक्षा के प्रति तत्परता को मजबूत करने का काम किया जाएगा।भारत में 250 सर्वाधिक पिछड़े जिलों में से एक बारपेटा को वर्ष 2006 से पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि प्रोग्राम (बीआरजीएफ) का लाभ मिल रहा है। प्राकृतिक सुन्दरता से भरा बारपेटा शहर गुवाहाटी से 98 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित है और बारपेटा जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है।

ओयो ने राकेश कुमार को उप मुख्य वित्तीय अधिकारी पद पर किया पदोन्नत

नई दिल्ली
आतिथ्य क्षेत्र से जुड़े मंच ओयो ने राकेश कुमार को उप मुख्य वित्तीय अधिकारी के पद पर पदोन्नत किया है। इससे पहले कुमार नियंत्रण प्रमुख थे। कुमार पांच साल पहले बतौर वित्तीय रिपोर्टिंग प्रमुख ओयो से जुड़े थे।

कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘अपनी बढ़ी हुई भूमिका में राकेश कोष, 'कंट्रोलरशिप', साझा सेवाएं, कोरोबार निवेश, कराधान, वित्तीय योजना और विश्लेषण (एफपी एंड ए) सहित महत्वपूर्ण परिचालन वित्त कार्यों की देखरेख और संगठन में परिणामों, अनुपालन और समय पर ऑडिट के निष्पादन के लिए जिम्मेदार होंगे। वह अब भी ओयो के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) अभिषेक गुप्ता के अधीन काम करेंगे।''

 

Dinesh Kumar Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button