RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

30 की उम्र के बाद भी जवां दिखने के लिए लगाए नाइट क्रीम

30 की उम्र के बाद महिला हो या पुरुष हर किसी के स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने लगते हैं। जिससे बचने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही एंटी एजिंग नाइट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। हर कोई बढ़ती उम्र के बाद भी जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है। लेकिन मार्केट में मिलने वाली नाइट क्रीम में कई तरह के कैमिकल भी मिले होते हैं। ऐसे में सही एंटी एजिंग नाइट क्रीम को चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

30 की उम्र पार होते ही कई लोगों के स्किन पर रिंकल्स और एजिंग साइन नजर आने लगते हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपके लिए एंटी एजिंग नाइट क्रीम घर पर बनाने की एक रेसिपी लेकर आए है। जिसकी मदद से आप स्किन पर रिंकल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। घर पर एंटी एजिंग नाइट क्रीम बनाना एक मजेदार काम होने के साथ एक किफायती तरीका भी है।

नाइट क्रीम बनाने के लिए सामग्री
* शीया बटर – 1/4 कप
* नारियल का तेल – 2 बड़े चम्मच
* जोजोबा ऑयल – 1 बड़ा चम्मच
* एसेंशियल ऑयल – 5 से 10 बूंदें ( ऑप्शनल )

नाइट क्रीम बनाने की रेसिपी
1. एंटी एजिंग नाइट क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले शिया बटर और नारियल के तेल को एक साथ डबल बॉयलर में या गर्म पानी के एक बर्तन के ऊपर हीट-सेफ बाउल में पिघला लें।
2. इसके बाद गैस से इस मिश्रण को हटाकर इसमें जोजोबा ऑयल और एसेंशियल ऑयल भी डालकर मिक्स कर लें।
3. अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। आपकी नाइट क्रीम तैयार है। इसे एक बंद डिब्बे में डालकर पैक कर दें।
4. रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करके इस एंटी एजिंग नाइट क्रीम को अपने फेस पर अप्लाई करें।

एंटी एंजिंग नाइट क्रीम का फायदा
शिया बटर फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है जो स्किन की टोन में सुधार करने, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। इस क्रीम में मौजूद नारियल के तेल और जोजोबा ऑयल दोनों ही आपकी स्किन को गहराई तक मॉइस्चराइजिंग करता है और सोते समय स्किन को पोषण और सुरक्षा देने में मदद करता है।
इस क्रीम में मौजूद एसेंशियल ऑयल आपके स्किन को एंटी-एजिंग से जुड़े फायदे देने में मदद कर सकता है। इस क्रीम के इस्तेमाल से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। ताकि किसी भी तरह के साइड इफेक्ट से आप खुद को सुरक्षित रख सकें।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button