RO.NO.12879/162
खेल जगत

World Cup में टीम इंडिया की है धाक, ये 5 रिकॉर्ड्स को सपने में नहीं तोड़ सकता पाकिस्तान!

अहमदाबाद

भारत और पाकिस्तान के बीच अगर कुल मिलाकर रिकॉर्ड की बात करें तो पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आता है. भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 131 वनडे इंटरनैशनल खेले गए हैं. इसमें से पाकिस्तान ने 73 और भारत ने 56 मैच जीते हैं. 5 मैचों का नतीजा नहीं निकला. हालांकि वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत और पाकिस्तान वनडे वर्ल्ड कप में सात बार आमने-सामने हुए हैं और हर बार भारत ने ही जीत हासिल की है.

भारत का पाकिस्तान के खिलाफ वनडे इंटरनैशनल में सर्वाधिक स्कोर

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ विशाखापत्तनम में 2004/05 में 9 विकेट पर 356 का स्कोर बनाया था. इसके बाद एशिया कप 2023 में भी भारत ने दो विकेट पर यही स्कोर बनाया था.

भारत का पाकिस्तान के खिलाफ सबसे कम वनडे इंटरनैशनल स्कोर-

पाकिस्तान ने भारत को 1978/79 में सियालकोट में खेले गए मैच में 79 रन पर ऑल आउट किया था.

भारत और पाकिस्तान के मैच में बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर-

पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर ने इंडिपेंडेंस कप में 194 रन की पारी खेली थी. यह मुकाबला चेन्नई में खेला गया था.

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने शारजाह में साल 1991 में खेले गए विल्स कप में भारत के खिलाफ 37 रन देकर सात विकेट लिए थे.

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार जीत: भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में दबदबा जगजाहिर है. फिलहाल भारत का पाकिस्तान के खिलाफ टी20 और वनडे वर्ल्ड कप में 13-1 (सुपरओवर की जीत भी शामिल) का रिकॉर्ड है. पाकिस्तान ने भले ही साल 2021 के टी20 विश्व कप में 10 विकेट से जीत के साथ भारत के लगातार 12 जीत के क्रम को तोड़ा हो, लेकिन इसके लिए उसे 29 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा. वनडे विश्व कप में तो भारत को अबतक पाकिस्तान हरा नहीं पाया है.

आईसीसी के ओडीआई नॉकआउट्स में दबदबा: आईसीसी नॉकआउट मुकाबलों की बात आती है तो भारत सबसे सफल टीमों में से एक है. 2011 विश्व कप से लेकर अबतक भारत आईसीसी के हरेक वनडे इवेंट्स के नॉकआउट स्टेज में पहुंची है. देखा जाए तो भारतीय टीम आईसीसी के वनडे प्रारूप में अबतक 26 नॉकआउट मैच खेल चुकी है जो पाकिस्तान की तुलना में 8 अधिक है.

टेस्ट में अपने घर पर जीत: भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर 114 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है, जो किसी एशियाई टीम के लिए सबसे ज्यादा है. पाकिस्तान टीम की बात करें तो उसने अपने घर पर 60 टेस्ट जीते हैं. 2012-13 के सीजन में इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 से हार के बाद से टीम इंडिया ने अपने घर पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है.

टी20 में सबसे ज्यादा 200+ स्कोर- टीम इंडिया टी20 इंटरनेशल में सबसे ज्यादा बार 200 या उससे अधिक स्कोर करने वाली टीम है. भारत ने 27 मौकों पर 200 का आंकड़ा टच किया है, जबकि पाकिस्तानी टीम केवल 11 मौकों पर ही ऐसा कर पाई है. पाकिस्तान के लिए भारत की संख्या के करीब पहुंचना असंभव सा है. ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड भी इस मामले में पाकिस्तान से आगे है.

ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीत: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीं पर टेस्ट सीरीज में हराने वाली इकलौती एशियाई टीम है. भारत ने ये कारनामा लगातार दो बार किया है. सबसे पहले भारत ने पहले विराट कोहली की कप्तानी में सीरीज 2018-19 में सीरीज पर कब्जा किया था. फिर विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे ब्रिगेड ने 2020-21 में 2-1 के अंतर से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. पाकिस्तान की बात करें तो वह एक भी बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है.

भारत-पाकिस्तान (H2H)
टेस्ट मैच: 59, पाकिस्तान जीता-12, भारत जीता-9, ड्रॉ- 38
वनडे इंटरनेशनल: 134, पाकिस्तान जीता- 73, भारत जीता- 56, बेनतीजा- 5
टी20 इंटरनेशनल: 12, भारत जीता- 9, पाकिस्तान जीता- 3

टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत के लिए पॉवरप्ले में काफी बेहतरीन और किफायती साबित हुए हैं. आज टीम इंडिया वर्ल्ड कप का अपना दूसरा मुकाबला खेल रही है और दोनों ही मैचों में जसप्रीत बुमराह टीम को पावरप्ले में सफलता दिलाने में सफल रहे हैं.

इस दौरान जसप्रीत बुमराह की इकॉनमी भी काफी शानदार रही है. टीम इंडिया ने अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. वहीं टीम दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली में खेल रही है.

टीम इंडिया के दोनों ही मैचों के पॉवरप्ले में जसप्रीत बुमराह ने कुल 8 ओवर डालें हैं, जिसमें बुमराह ने 10 की शानदार औसत से 2 विकेट झटके हैं. इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने महज 2.50 की इकॉनमी से रन दिए. इस बीच जसप्रीत बुमराह को महज 2 चौके ही लगे. दोनों ही मैचों के पॉवरप्ले में जसप्रीत बुमराह के बॉलिंग फिगर 1/9-1/9 के रहे. जसप्रीत बुमराह को पॉवरप्ले के दोनों ही विकेट के पीछे कैच करके मिले हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में उन्होंजसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ मिचेल मार्श को पवेलियन भेजा था, जो बिना खाता ही आउट हो गए थे. मिचेल मार्श का विकेट पारी के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर आया था. वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे मैच के पॉवरप्ले में जसप्रीत बुमराह ने इब्राहिम जादरान को आउट किया. इब्राहिम 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button