RO.NO.12879/162
खेल जगत

भारत बनाम बांग्लादेश पुणे में होंगे आमने – सामने, अब तक भारी पड़ी है टीम इंडिया

पुणे

भारत और बांग्लादेश के बीच 19 अक्टूबर को पुणे में मैच खेला जाएगा. महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में खेले जाने वाले मुकाबले के लिए टीम इंडिया पूरी तरह तैयार है. उसने लगातार तीन मैच जीते हैं. बांग्लादेश के लिए उसे टक्कर देना आसान नहीं होगा. अगर वनडे मैचों के आंकड़े देखें तो भारत का पलड़ा भारी नजर आता है. विराट कोहली का बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड रहा है. वे इस मैच में भी कमाल दिखा सकते हैं.

दरअसल भारत के लिए बैटिंग करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कोहली के नाम दर्ज है. उन्होंने 15 वनडे मैचों में 807 रन बनाए हैं. इस दौरान 4 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं. कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 136 रन रहा है. इस मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं. रोहित ने 16 मैचों में 738 रन बनाए हैं. रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में 3 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं. रोहित का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 137 रन रहा है.

भारत की मौजूदा टीम को देखें तो ईशान किशन तीसरे नंबर पर हैं. ईशान ने दो मैच खेले हैं और इस दौरान एक दोहरा शतक लगाया है. ईशान ने कुल 215 रन बनाए हैं. इस दौरान एक पारी में 210 रन बनाए हैं. केएल राहुल ने 5 मैच खेले हैं और इस दौरान 191 रन बनाए हैं.

भारतीय गेंदबाजों का बांग्लादेश के खिलाफ वनडे रिकॉर्ड देखें तो अजित अगरकर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में टॉप पर हैं. अगरकर ने 8 मैचों में 16 विकेट झटके हैं. रवींद्र जडेजा मौजूदा टीम में टॉप पर हैं और ओवर ऑल लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. जडेजा ने 12 मैचों में 12 विकेट लिए हैं. जसप्रीत बुमराह ने 4 मैचों में 10 विकेट लिए हैं. बुमराह इस बार भी एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं.

कैसी होगी पुणे की पिच?
पुणे स्थित एमसीए स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए आदर्श मानी जाती है। इस मैदान पर अभी तक 7 वनडे मुकाबले हुए हैं। उसमें टीमों ने 8 बार 300 से ज्यादा रन बनाए हैं। यहां वनडे मुकाबले में एक बार भी 225 से कम रन नहीं बने हैं। 2017 में इस मैदान पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 351 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। 2021 यहां भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे हुए थे और 5 बार 300 से ज्यादा रन बने। इससे साफ है कि पुणे की पिच बल्लेबाजी के लिए आदर्श होगी। यहां गेंदबाजों के लिए कुछ खास नहीं होने वाला है।

स्पिन बांग्लादेश की ताकत
बांग्लादेश की ताकत उनकी स्पिन गेंदबाजी है। यानी पिच धीमी हो और उसमें टर्न हो तो बांग्लादेशी टीम घातक हो जाती है। दूसरी तरफ भारत की स्पिन बॉलिंग अच्छी है लेकिन टीम की ताकत बैटिंग की। इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज जैसे तेज गेंदबाज टीम में हैं। ऐसे में बल्लेबाजी के लिए मददगार पिच हुई तो बांग्लादेश के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, शार्दुल ठाकुर।

बांग्लादेश: लिटन दास, तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शान्तो, मेहदी हसन मिराज, शाकिब अल हसन (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहीद हृदोय, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, शोरफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, तंजीम हसन साकिब, नसुम अहमद, महमूदुल्लाह।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button