RO.NO.12879/162
खेल जगत

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी : सलीमा, संगीता, निक्की प्रधान घरेलू प्रशंसकों के सामने प्रदर्शन के लिए उत्साहित

रांची
 भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी सलीमा टेटे, निक्की प्रधान और संगीता कुमारी ने प्रतिष्ठित झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में घरेलू दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने को लेकर काफी उत्साहित हैं।

यह टूर्नामेंट 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक चलेगा, जिसमें भारत, जापान, चीन, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। सविता टूर्नामेंट में भारतीय महिला हॉकी टीम का नेतृत्व करेंगी और दीप ग्रेस एक्का उनकी डिप्टी होंगी। भारत टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत शुक्रवार, 27 अक्टूबर 2023 को थाईलैंड के खिलाफ करेगा।

भारतीय महिला हॉकी टीम की फॉरवर्ड संगीता ने प्रमुख टूर्नामेंट के लिए रांची लौटने पर उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, मैंने अपना पहला टूर्नामेंट रांची में तब खेला था जब मैं अंडर-14 टीम में थी और हमने हॉकी झारखंड के लिए कांस्य पदक जीता था। बाद में, मैंने यहां सब जूनियर स्तर पर भी खेला। हालांकि, रांची में इतने बड़े अंतरराष्ट्रीय आयोजन में भाग लेने का यह मेरा पहला मौका होगा। मैं घरेलू प्रशंसकों के सामने जाने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का और इंतजार नहीं कर सकती।

संगीता को बचपन में शहर में मैच खेलने की अच्छी यादें हैं और वह राज्य में हॉकी के विकास पर गर्व महसूस करती हैं। उन्होंने कहा, जब मैं छात्रावास पहुंची, तो वहां कुछ सुविधाएं उपलब्ध नहीं थीं। पहले, राज्य से केवल कुछ ही खिलाड़ी निकलते थे। हालांकि, अब झारखंड में राष्ट्रीय टीम में कई खिलाड़ी हैं। हॉकी टर्फ और उपकरण सहित सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं। पिछले कुछ वर्षों में, हॉकी इंडिया और झारखंड सरकार ने राज्य में हॉकी के विकास को सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

इस बीच, भारतीय महिला हॉकी टीम की डिफेंडर निक्की प्रधान, जो पहले ही भारत के लिए 150 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं, ने कहा कि टूर्नामेंट से राज्य के युवा खिलाड़ियों को मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि हॉकी इंडिया और झारखंड सरकार ने यहां रांची में इस तरह के एक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का आयोजन करने का फैसला किया है। राज्य में हॉकी बढ़ रही है, और यह टूर्नामेंट खेल के उत्थान को और बढ़ावा देगा। जल्द ही, वह समय आएगा जब हमारा राज्य अपने सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ियों के कारण जाना जाएगा। राज्य में हमारे युवा खिलाड़ियों को भी इस टूर्नामेंट से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।''

निक्की ने यह भी खुलासा किया कि उनके परिवार के सदस्य रांची में भी अंतरराष्ट्रीय हॉकी खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं और उन्हें उम्मीद है कि टूर्नामेंट शुरू होने के बाद वे स्टेडियम को पैक कर देंगे।

उन्होंने कहा, यह पहली बार होगा जब इस स्तर का कोई अंतरराष्ट्रीय मैच यहां रांची में खेला जा रहा है। मेरे परिवार के सभी सदस्य, चचेरे भाई-बहन और दोस्त बहुत उत्साहित हैं और मुझे फोन करके पूछते रहते हैं कि मैच कब शुरू होंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि सभी भीड़ का हिस्सा होंगे। इससे मुझे थोड़ी घबराहट होती है लेकिन मैं अपने प्रियजनों के सामने प्रदर्शन करने के लिए भी उतना ही उत्साहित हूं।

यह महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का सातवां संस्करण होगा। भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2016 में खिताब जीता और 2018 में उपविजेता रही। इसलिए, टीम का लक्ष्य अच्छा प्रदर्शन जारी रखना और पोडियम पर समाप्त करना होगा।

भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर सलीमा टेटे ने कहा कि भारतीय टीम को इस बात से फायदा होगा कि वे पहले भी रांची की परिस्थितियों में खेल चुकी हैं।

सलीमा ने कहा हमारी टीम के तीन सदस्य झारखंड में हॉकी खेलकर बड़े हुए हैं और वे सभी रांची के माहौल और परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। हममें से कई लोगों ने यहां राज्य में कई घरेलू टूर्नामेंट भी खेले हैं, और इसलिए, हम आश्वस्त हैं परिवेश के साथ जल्दी से तालमेल बिठाना और आवश्यक समायोजन करने से हमें टूर्नामेंट में फायदा मिलेगा।

सिमडेगा जिले की रहने वाली सलीमा ने आगे कहा कि वह टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके अपनी टीम को स्वर्ण पदक दिलाने में मदद करना चाहती हैं।

उन्होंने कहा, टूर्नामेंट हमारे लिए 2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी का एक अच्छा मौका है। मैं टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहती हूं, और हम एक टीम के रूप में जनवरी में महत्वपूर्ण मैचों से पहले कुछ क्षेत्रों में सुधार करना चाहते हैं।

थाईलैंड के खिलाफ अपने पहले मैच के बाद, भारत शनिवार, 28 अक्टूबर 2023 को मलेशिया से भिड़ेगा। भारत अपने तीसरे गेम में सोमवार, 30 अक्टूबर 2023 को चीन से भिड़ेगा और फिर मंगलवार, 31 अक्टूबर 2023 को जापान से मुकाबला करेगा। इसके बाद भारतीय टीम गुरुवार, 2 नवंबर को कोरिया के खिलाफ अपना अंतिम पूल मैच खेलेगी। टूर्नामेंट का सेमीफाइनल और फाइनल क्रमशः शनिवार, 4 नवंबर और रविवार, 5 नवंबर 2023 को खेला जाएगा।

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button