RO.NO.12879/162
मनोरंजन

एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन आज 50वां जन्मदिन मना रही

मुंबई
ऐश्वर्या राय बच्चन एक प्रमुख भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। फिल्म इंडस्ट्री की खुबसुरत अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के लिए आज का दिन बहुत ही खास है। वैसे तो ऐश्वर्या राय फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खुबसुरत अदाकारों में शुमार हैं जो कि आज भी करोड़ों युवा दिलों की धड़कन हैं। जिन्हें देखने के लिए उनके फैंस बेसब्री से उनका इंतजार करते हैं। बता दें कि साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा, जहां से उन्होंने कभी पिछे मुड़कर नहीं देखीं। ऐश्वर्या ने मणिरत्नम की फिल्म “इरुवर” से ग्लैमरस की दुनिया में कदम रखा था। यह एक तेलगू भाषी फिल्म थी, जिससे उन्हें उतनी ज्यादा पहचान नहीं मिली।

सिनेमा जगत की क्वीन ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने बॉलीवुड (Bollywood) ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड (Hollywood) में भी अपना नाम कमाया है. ऐश्वर्या फिल्में करें या ना करें, लेकिन हमेशा किसी न किसी वजह से चर्चा में बनी रहती है. मिस वर्ल्ड का ताज पहनने वाली ऐश्वर्या राय ने एक्टर बॉबी देओल (Bobby Deol) के साथ फिल्म 'और प्यार हो गया' (Aur Pyaar Ho Gaya) से फिल्मी दुनिया में कदम रखा और वो रातों-रात बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस बन गई. ऐश्वर्या 1 नवंबर को अपना 50वां जन्मदिन मना रही हैं

तमिल फिल्म से किया डेब्यू

ऐश्वर्या राय ने साल 1997 में पहली बार तेलगु फिल्म 'इरुवर' से सिनेमा के दुनिया में कदम रखा था. इतना ही नहीं फिर इसी साल ऐश्वर्या ने बॉलीवुड फिल्म 'और प्यार हो गया' में नजर आई. ये ऐश्वर्या की बॉलीवुड की दुनिया की पहली फिल्म थीं. इसके बाद ऐश्वर्या फिल्म ‘ताल' में नजर आईं, जिसमें उनके एक्टिंग को काफी सराहा गया. हालांकि बॉलीवुड की दुनिया में ऐश्वर्या को असल मायनों में स्टार बनाने वाली फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम' थीं. इस फिल्म के लिए ऐश्वर्या को बेस्ट एक्ट्रेस का पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. इतना ही नहीं ये फिल्म साल 1999 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी.

इन फिल्मों के अलावा ऐश्वर्या 'हमारा दिल आपके पास है' (2000), 'देवदास' (2002), 'रेनकोट' (2004), 'धूम 2' (2006), 'गुरु' (2007), 'जोधा अकबर' (2008), 'गुजारिश' (2010), 'सरबजीत' (2016), 'पोन्नियिन सेलवन जैसी हिट फिल्में दी.

एक्ट्रेस ना होतीं तो यह होतीं ऐश्वर्या

ऐश्वर्या राय पढ़ने लिखने में काफी अच्छी थीं. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, 'उनको जूलॉजी विषय काफी पसंद था. वो मॉडलिंग और बॉलीवुड में आने से पहले मेडिकल की पढ़ाई कर रही थीं. अगर एक्ट्रेस ना होतीं तो मेडिकल में ही अपना कैरियर चुनतीं'. बता दें कि ऐश्वर्या का सिलेक्शन 'लातूर' और 'नासिक' के मेडिकल कॉलेज में भी हुआ था.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नीदरलैंड्स बोर्ड ऑफ टूरिज्म ने 2005 में ऐलान किया था कि 'टयूलिप' फूल की एक वैरायटी का नाम ऐश्वर्या के नाम पर रखा गया है.

मैडम तुसाद में रखा गया 'वैक्स स्टेच्यू'

ऐश्वर्या भारत की ऐसी पहली एक्ट्रेस है जिनका वैक्स स्टेच्यू मैडम तुसाद म्यूजियम में लगाया गया है. बता दें ऐश्वर्या की आंखों के रंग को लेकर कई बार लोगों को उलझन भी होती है कि उनकी आंखें ग्रीन हैं या ग्रे. एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने कहा था कि मैडम तुसाद में उनके वैक्स स्टेच्यू की आंखों का जो रंग है वहीं उनकी आंखों का असली रंग है.

कान फिल्म फेस्टिवल में जूरी मेंबर बनने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री

fइतना ही नहीं ऐश्वर्या राय बच्चन पहली ऐसी भारतीय अभिनेत्री हैं जो कान फिल्म फेस्टिवल की जूरी में शामिल हुई थीं. दरअसल, साल 2003 में ऐश्वर्या राय कान फेस्टिवल में जूरी मेंबर बनी थीं.

 

महंगी गाड़ियों का शौक

 

वहीं, साल 2007 में ऐश्वर्या ने अपने साथी बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन के साथ शादी रचाई। जिसके बाद दोनों एक सुखमय और खुशहाल परिवारिक जीवन बिता रहे हैं। दोनों की एक बेटी है अराध्या बच्चन जो कि अक्सर मीडिया की सुर्खियों में बनी रहती है। बता दें कि अभिनेत्री को कार कलेक्शन का बहुत शौक है। उनके कार की लिस्ट में रोल्स रॉयस घोस्ट, मर्सिडीज बेंज, ऑडी जैसी महंगी गाड़ियां शामिल हैं। इसके अलावा, ऐश्वर्या राय का दुबई के जुमेराह गोल्फ एस्टेट के सैंक्चुअरी फॉल्स आलीशान बंगला है, जिसकी कीमत मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 15 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है।

बेटी का रखती हैं खास ख्याल

बता दें कि अभिनेत्री अपनी बच्ची का खास ख्याल रखती हैं। अपने फिल्मी करियर को त्यागते हुए ऐश्वर्या अराध्या को सारी खुशी देती है। अराध्या की खुशी के लिए वो कुछ भी करने को तैयार रहती हैं और उसकी परवरिश की पूरी जिम्मेदारी खुद ही निभाती है जो कि किसी भी बच्चे के लिए बेहद जरुरी है। जो यह साबित करता है कि महिला के लिए काम से ज्यादा उनके बच्चे का भविष्य, उनकी परवरिश महत्तवपूर्ण रखता है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button