RO.NO.12879/162
मनोरंजन

रश्मिका मंदाना का फर्जी वीडियो वायरल होने के बाद सपोर्ट में उतरे फिल्मी सितारे

 

मुंबई

साउथ और बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के फेक वायरल वीडियो ने हर तरफ हलचल पैदा कर दी है। उनके वीडियो को देख लोग डर गए हैं। असली-नकली के बीच फर्क पहचानना लगभग नामुमकिन है और इसी बात ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। पहले तो अमिताभ बच्चन ने खुद रश्मिका के वीडियो को शेयर किया और इसे गलत बताया। इसके बाद और भी सेलेब्स AI की टेक्नोलॉजी 'डीप फेक' के खिलाफ खड़े नजर आ रहे हैं। उन्हें डर सता रहा है कि ये आविष्कार कहीं अभिशाप ना बन जाए!

नागा चैतन्य से लेकर मृणाल ठाकुर और चिन्मयी श्रीपदा सहित तमाम स्टार्स इस समय Rashmika Mandanna के सपोर्ट में खड़े हैं। नागा चैतन्य चाहते हैं कि इसके खिलाफ कार्रवाई हो। नागा चैतन्य ने ट्वीट किया, 'कार्रवाई होनी चाहिए और जो लोग इसका शिकार हुए हैं, उन लोगों की सुरक्षा के लिए किसी तरह का कानून लागू किया जाना चाहिए।'

मृणाल ठाकुर ने लिखा- बात करने का वक्त आ गया है

वहीं, मृणाल ठाकुर ने लिखा, 'इस तरह की हरकत करने वाले लोगों को शर्म आनी चाहिए। इसके बारे में कई लोगों ने चुप्पी साधी हुई है! अब चुप मत रहिए। इस पर बात करने का वक्त आ गया है।'

क्या है डीप फेक?
डीप फेक क्या है? ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की वो टेक्नोलॉजी है, जिसकी मदद से Rashmika Mandanna के उस नकली वीडियो को जेनरेट किया गया है। दरअसल, वीडियो में एक इंस्टाग्राम यूजर जारा पटेल के चेहरे को एडिट किया गया और उसकी जगह रश्मिका का फेस लगा दिया गया। और ये इतना ज्यादा रियल लग रहा है कि आप एक बार को यकीन ही नहीं करेंगे कि ये फर्जी है, फेक है।

कौन हैं जारा पटेल?
सबसे पहले जान लेते हैं कि जारा पटेल हैं कौन? जारा पटेल के बायो में लिखा हुआ है कि वो फुल टाइम इंजीनियर हैं। मेंटल हेल्थ को लेकर भी समस्याएं सुनती हैं। वो ब्रिटिश इंफ्लुएंसर हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 452K फॉलोअर्स हैं। वो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी एक्टिव हैं और खूब सारे फोटोज-वीडियोज शेयर करती हैं!

रश्मिका मंदाना का वायरल वीडियो
जर्नलिस्ट और रिसर्चर अभिषेक ने इस वीडियो को X पर शेयर किया था और फैक्ट चेक किया था। उन्होंने असली और नकली दोनों वीडियोज शेयर किए। फिर अमिताभ बच्चन ने उनके पोस्ट को शेयर किया और लिखा, 'हां यह कानूनी दृष्टि से एक मजबूत मामला है।'

रश्मिका मंदाना ने कहा थैंक्यू
अमिताभ बच्चन के साथ 'गुडबाय' मूवी में काम कर चुकीं रश्मिका मंदाना ने इस जागरुकता के लिए बिग बी को धन्यवाद कहा। साथ ही उन सभी लोगों को थैंक्यू बोला, जिन्होंने इस पर चिंता जताई। उन्होंने इसे डरावना बताया और ये भी लिखा कि उन्हें दुख है कि इस टेक्नोलॉजी का मिसयूज किया जा रहा है।

सरकार को भी देनी पड़ी सफाई
जब मामला बढ़ने लगा तो आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सफाई दी। उन्होंने लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले सभी डिजिटल नागरिक की सुरक्षा और भरोसे को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस नई टेक्नोलॉजी से डील करने की जरूरत है, क्योंकि ये सबसे खतरनाक है। साथ ही फर्जी खबर फैलाने वालों के खिलाफ भी कदम उठाया जाएगा।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button