RO.NO.12879/162
खेल जगत

World Cup 2023: जानिए इस बार से फाइनल-सेमीफाइनल टाई हुए तो क्या होगा, बदले सुपर ओवर के नियम

नई दिल्ली
भारत की मेजबानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेला जा रहा है, जो हर एक मैच के साथ रोमांचक होता जा रहा है. टूर्नामेंट में अब तक 15 मुकाबले हो चुके हैं. मगर अब भी फैन्स को एक बात का मलाल है कि कोई भी मुकाबला आखिरी बॉल के रोमांच तक नहीं पहुंच सका. साथ ही कोई मुकाबला टाई भी नहीं हुआ है.

मगर फैन्स को अब भी T20 की तरह ही इस वनडे वर्ल्ड कप में भी आखिरी ओवर या आखिरी बॉल पर मैच विनिंग रन बनाने या विकेट लेने के रोमांच का इंतजार है. पिछला यानी 2019 ODI World Cup के सेमीफाइनल और फाइनल काफी रोमांचक रहा था.

पिछला World Cup final था बेहद रोमांचक
पिछले वर्ल्ड कप का फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. लंदन के लॉर्ड्स में खेला गया वो फाइनल मुकाबला टाई हो गया था. इसके बाद इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सुपर ओवर (Super Over) खेला गया था. यह वनडे क्रिकेट इतिहास का भी पहला सुपर ओवर रहा था. बता दें कि वर्ल्ड कप 2019 फाइनल के बाद वनडे इंटरनेशनल में 2 और मुकाबले टाई हुए थे, जिसमें सुपर ओवर कराए गए थे.

मगर रोमांच ने सुपर ओवर में भी पीछा नहीं छोड़ा. दोनों टीमों के बीच सुपर ओवर भी टाई हो गया था. इसके बाद बाउंड्री काउंट नियम के अनुसार मेजबान इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था. तब यह नियम काफी विवादास्पद रहा था. जिसे अक्टूबर 2019 में हटा दिया गया था.

यानी इस बार वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला और उसके बाद सुपर ओवर टाई होता है, तो बाउंड्री काउंट नियम लागू नहीं होगा. ऐसे में फैन्स के बीच यह सवाल जरूर होगा कि आखिर पिछले वर्ल्ड कप जैसा समीकरण इस बार भी बना और फाइनल मैच टाई होता है, तो क्या होगा? किस तरह विजेता घोषित किया जाएगा?

इस World Cup में फैन्स को मिल सकता है डबल रोमांच
इस बार वर्ल्ड कप के लिए सिर्फ फाइनल और सेमीफाइनल के लिए ही सुपर ओवर का नियम रखा गया है. यानी लीग स्टेज का कोई मुकाबला टाई होता है, तो सुपर ओवर नहीं कराया जाएगा. बल्कि दोनों टीमों के बीच अंक बांट दिए जाएंगे. मगर नॉकआउट मुकाबलों में ऐसा नहीं होगा.

यदि वर्ल्ड कप का कोई सेमीफाइनल या फाइनल मुकाबला टाई होता है, तो उसमें सुपर ओवर (Super Over) कराया जाएगा. यदि सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो उस स्थिति में फिर से सुपर ओवर कराया जाएगा. यह सुपर ओवर तब तक होंगे जब तक कोई एक टीम नहीं जीत जाती. इस तरह यदि इस बार नॉकआउट स्टेज में कोई मैच टाई होता है, तो फैन्स को दोगुना रोमांच देखने को मिलेगा.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button