RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

गाजा में अस्पताल के नीचे हथियारों से भरा मिला तहखाना: आईडीएफ

गाजा में अस्पताल के नीचे हथियारों से भरा मिला तहखाना: आईडीएफ

गाजा
 इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा में रान्तिसी अस्पताल के नीचे भूमिगत बुनियादी ढांचे की खोज की है जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर हमास हथियार रखने और बंधकों को रखने के लिए करता था।
आईडीएफ के प्रवक्ता आरडीएमएल डैनियल हगारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

हागारी ने एक प्रेस ब्रीफिंग में बताया, “मैं अभी गाजा से वापस आया हूं, जहां मैं रान्तिसी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के अंदर एक ऑपरेशन में शामिल हुआ। मैं एक वीडियो कैमरा के साथ अस्पताल गया और व्यक्तिगत रूप से अधिक ठोस सबूत दर्ज किए… कि हमास अस्पतालों को युद्ध के साधन के रूप में उपयोग करता है। अस्पताल के नीचे तहखाने में हमें मिला: एक हमास कमांड-एंड-कंट्रोल सेंटर, आत्मघाती बम जैकेट, हथगोले, एके-47 असॉल्ट राइफलें, विस्फोटक उपकरण, आरपीजी और अन्य हथियार, कंप्यूटर, पैसा… और हमें ऐसे संकेत भी मिले जो संकेत देते थे कि हमास के पास था यहां बंधक हैं।'

फिलिस्तीनी समूह हमास ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से इजरायल के खिलाफ एक आश्चर्यजनक बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया, पड़ोसी इजरायली समुदायों के लोगों की हत्या और अपहरण कर लिया। इज़राइल ने जवाबी हमले शुरू किए और 20 लाख से अधिक लोगों के घर गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया, पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति काट दी। इज़राइल ने 27 अक्टूबर को हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को छुड़ाने के लिए गाजा पट्टी के अंदर बड़े पैमाने पर जमीनी घुसपैठ की।

जबालिया शरणार्थी शिविर पर इजरायली बमबारी में मारे गए 31 फिलिस्तीनी

गाजा,
 उत्तरी गाजा पट्टी में जबालिया शरणार्थी शिविर में कई घरों को निशाना बनाकर की गई इजरायली बमबारी में 31 फिलिस्तीनी मारे गए।
फिलिस्तीनी सुरक्षा और चिकित्सा सूत्रों ने  यह जानकारी दी।
गाजा में हमास द्वारा संचालित सिविल डिफेंस ने एक बयान में कहा कि इजरायली विमानों ने जबालिया शरणार्थी शिविर में एक आवासीय क्षेत्र को निशाना बनाया, जिससे 12 घर पूरी तरह नष्ट हो गए और 31 लोगों की मौत हो गई।

बयान में कहा गया है कि बमबारी में कम से कम दस अन्य घायल हो गए।
गाजा में सरकारी मीडिया कार्यालय ने पहले दिन में घोषणा की कि इजरायली हमलों में फिलिस्तीनी मरने वालों की संख्या बढ़कर 11,240 हो गई है, जबकि 28,000 से अधिक अन्य घायल हुए हैं।

हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच संघर्ष में 4 की मौत, कई घायल

बेरूत
इजरायल सेना और हिजबुल्लाह लड़ाकों बीच टकराव में को चार लेबनानी मारे गए।

लेबनानी सैन्य सूत्रों ने ‘शिन्हआ’ को बताया कि  इजरायल भारी तोपखाने ने देश के दक्षिण -पश्चिम के 18 और दक्षिण पूर्व के 10 शहरों समेत कुल 28 शहरों में बमबारी जिसमे 450 से अधिक विस्फोटकों और आग लगाने वाले गोले का इस्तेमाल किया गया।
उन्हीं सूत्रों ने बताया कि इजरायली ड्रोन और युद्धक विमानों ने सिलसिलेवार छापे मारे, जिनमें 15 शहरों के बाहरी इलाकों को निशाना बनाकर किए गए 18 हमले शामिल है।

इस बीच हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने प्रणित बैरक के पास एक इजरायली पैदल सेना पर मिसाइलों से हमला किया और एक अन्य पर सीमा के पास अल-धाहिरा साइट पर हमला किया।

हिजबुल्लाह ने रुवैसत अल-आलम और अल-मर्ज में इजरायली ठिकानों को भी निशाना बनाया, जिससे इजरायली सेना के हताहत होने की पुष्टि हुई।

सुरक्षा रिपोर्टों के अनुसार, 8 अक्टूबर से अब तक हताहतों की कुल संख्या 101 लोगों तक पहुँच गई है, जिनमें हिज़्बुल्लाह के 78 सदस्य भी शामिल हैं।

पिछले दिन इज़रायल पर हमास के हमलों के समर्थन में 8 अक्टूबर को लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह द्वारा इज़रायल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे जाने के बाद लेबनान-इज़रायल सीमा पर चार सप्ताह से अधिक समय तक तनाव बढ़ गया था, जिसके जवाब में इज़रायली सेना ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के कई क्षेत्र में भारी तोपखाने से गोलीबारी की।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button