RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

आइस फेशियल आपके चेहरे को पंहुचा सकता है नुकसान

फ्लॉलेस स्किन किसे नहीं पसंद, अपने चेहरे पर ग्लो पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलयु नुस्खे आज़माते हैं। इन्हीं नुस्खों में से एक नुस्खा है आइस फेशियल। चेहरे पर आइस लगाने से मुंहासे, झुर्रियां या आंखों के नीचे के काले घेरे अस्थायी रूप से खत्म हो जाते है। इन दिनों कई सेलेब्स भी आपको आइस फेशियल करते दिख जाएंगे। जिस वजह से यह फेशियल इन दिनों काफी ट्रेंड में है। लेकिन अगर आइस फेशियल के दौरान आपने यह छोटी सी गलती कर दी तो आपकी स्किन केयर नाइटमेयर में बदल जाएगी। आइस फेशियल कुछ लोगों के लिए बेहद नुकसानदायक भी होता है। इसके कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। अगर आप आइस फेशियल शुरू करने जा रहे हैं तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इसका आप के ऊपर उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है।

आइस फेशियल करते समय इस बात का रखें ध्यान
आइस फेशियल करते समय बर्फ को हमेशा कॉटन के कपड़े में रखकर चेहरे को हल्के हाथ से रब करना चाहिए। अगर आपने डायरेक्ट बर्फ से अपने चेहरे की सिंकाई की तो इससे आपके फेस पर रेडनेस और सूजन आ सकती है। स्किन पर बहुत ज्यादा ठंडी चीज लगाने से फफोले भी आ सकते हैं। इससे आपका पूरा फेस खराब हो सकता  है। इसलिए अपनी स्किन पर डारेक्ट बर्फ न लगाएं।

सेंसिटिव स्किन पर आइस न लगाएं
सेंसेटिव स्किन पर भूलकर भी बर्फ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन की सेल्स को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, संवेदनशील त्वचा की कोशिकाएं काफी सॉफ्ट होती हैं। ऐसे में बर्फ रगड़ने से कोशिकाएं टूट सकती है। जिससे चेहरे पर सूजन भी आ सकती है। इसलिए जब भी संवेदनशील चेहरे पर बर्फ लगाएं, उसे किसी साफ कपड़े में लपेटकर ही यूज करें

स्किन हो सकती है डैमेज
अपनी स्किन पर ज़्यादा देर तक बर्फ को न रगड़ें। अगर आप ज्यादा देर तक चेहरे पर बर्फ लगाती हैं तो चेहरा लाल हो सकता है और उसमें सूजन आ सकती है। जिस वजह से आपकी स्किन ड्राई होकर डैमेज हो सकती है। इसलिए ज्यादा देर तक आइस नहीं लगानी चाहिए।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button