RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

ऑयली स्किन पर नहीं लगाना चाहिए ये चीजें

क्या आपकी स्किन ऑयली है? क्या आप हर समय अपने चेहरे को टिशूज से साफ करते रहते हैं तो आप सर्दियों में चेहरे को मॉइस्चराइज करने के लिए थोड़ा जरूर सोचें। दरअसल, ऑयली स्किन की दिक्कत ये है कि इस स्किन पर त्वचा के पोर्स लगातार ऑयल प्रड्यूस करते रहते हैं और गंदगी के संपर्क में आकर स्किन को प्रभावित करते हैं। इससे एक्ने आदि की समस्या बढ़ती है और फिर चेहरे पर डलनेस आ सकती है।

फेस ऑयल
सर्दियों में अक्सर लोग आंख बंद करके अपने चेहरे पर तेल लगाने लगते हैं। जैसे कि नारियल तेल लगाना। नारियल तेल, ऑयली स्किन के लिए इसलिए अच्छा नहीं है क्योंकि नारियल तेल के कण बहुत मोटे होते हैं और स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं। ऐसे में स्किन ऑयल ग्लैंड्स और ऑयल प्रड्यूस करते हैं जिससे स्किन और ऑयली हो जाती है।

थिक मॉइश्चराइजर
ऑयली स्किन पर आपको किसी थिक मॉइश्चराइजर यानी बेहद मोटे और चिपचिपे मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि थिक मॉइश्चराइजर आपकी स्किन में जाकर रह जाते हैं और इससे ऑयल ग्लैड्स और ऑयल प्रड्यूस करने लगते हैं जिससे स्किन की समस्याएं और बढ़ सकती है। इसलिए एगर आपकी स्किन ऑयली है तो पेट्रोलियम जैली और मिनरल ऑयल लगाने से बचें।

हार्ड स्क्रब
चेहरे के लिए हार्ड स्क्रब का इस्तेमाल स्किन को और नुकसान पहुंचा सकता है। ये स्किन पोर्स को खाल देता है जिससे स्किन और ऑयल प्रड्यूस करने लगती है। इससे वजह से ऑयली स्किन और ऑयली हो जाती है। तो, ऑयली स्किन वाले अपनी स्किन के लिए सॉफ्ट स्क्रब का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन को नुकसान न हो।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button