RO.NO.12879/162
खेल जगत

सविता तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के अवार्ड के लिये नामांकित

सविता तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के अवार्ड के लिये नामांकित

 कप्तान सविता की निगाह लगातार तीसरी बार वर्ष की सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर बनने पर

बेंगलुरु
वर्ष 2021 और 2022 में एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की गोलकीपर सविता को इस साल के एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्ड्स में एक ही श्रेणी में लगातार तीसरी बार नामांकित किया गया है।

इस बारे अपनी खुशी का इजहार करते हुये सविता ने मिले सम्मान को टीम को समर्पित किया और कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं लगातार दो वर्षों तक यह पुरस्कार जीतूंगी, और फिर से नामांकित हो जाऊंगी। मैं वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं और यह मेरे, मेरे परिवार और मेरे साथियों के लिए भी गर्व का क्षण है। जब मैंने खेलना शुरू किया, तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इतना आगे तक आऊंगी और यह सब मेरे परिवार और मेरे साथियों के समर्थन के कारण है।”

उन्होंने कहा, “टीम खेल में कोई भी उपलब्धि व्यक्तिगत प्रयासों पर आधारित नहीं होती बल्कि टीम वर्क का परिणाम होती है। आपकी कड़ी मेहनत के लिए पहचाना जाना बहुत अच्छी बात है और यह पूरी टीम को प्रेरित करती है।” सविता ने हाल के वर्षों में भारत को कई महत्वपूर्ण जीत दिलाई हैं, जिसमें स्पेन में एफआईएच हॉकी महिला कप 2022 में खिताबी जीत भी शामिल है।

 उन्होंने एशियाई खेलों हांगझाउ 2022 में कांस्य पदक जीतने के लिए टीम का नेतृत्व किया और इसके बाद हाल ही में आयोजित झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में खिताबी जीत हासिल की। उनकी कप्तानी में, भारत ने अपनी सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग (नंबर 6) भी हासिल की।

सविता ने कहा, “यह हमारे लिए एक अद्भुत सीज़न रहा है। मुझे इस बात पर गर्व है कि हमने अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं को पार किया। हम प्रत्येक खेल के साथ बेहतर होते गए हैं। यहां तक कि युवा खिलाड़ियों ने भी महान दृढ़ता दिखायी है।” आगामी एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, भारतीय महिला हॉकी टीम प्रतिष्ठित पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अपनी योग्यता सुरक्षित करने के लिए टूर्नामेंट में शीर्ष तीन में जगह बनाने का लक्ष्य रखेगी।

टूर्नामेंट का आयोजन 13 से 19 जनवरी तक रांची में होना है। भारत को पूल बी में न्यूजीलैंड, अमेरिका और इटली के साथ रखा गया है। पूल ए में जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और शीर्ष तीन टीमें पेरिस ओलंपिक के लिए अपनी योग्यता सुनिश्चित करेंगी।

टेनिस स्टार्स के पास एटीपी अंक अर्जित करने का मौका

मुंबई
 शीर्ष भारतीय खिलाडिय़ों को महत्वपूर्ण एटीपी अंक अर्जित करने का मौका प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस एसोसिएशन (एमएसएलटीए) 25000 अमेरिकी डॉलर के पुरुष आईटीएफ टेनिस चैंपियनशिप कार्यक्रम की मेजबानी करेगा, । यह टूर्नामेंट एमएसएलटीए कोर्ट में खेला जाएगा। मार्च 2024 तक एमएसएलटीए में एक व्यस्त सीजऩ की शुरुआत का भी प्रतीक होगा। फाइनल 26 नवंबर को खेला जाएगा। इस कार्यक्रम में 17 देशों के टेनिस खिलाड़ी एक्शन में नजर आएंगे, जो लगातार दूसरे वर्ष एमएसएलटीए द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

एमएसएलटीए के मानद सचिव और टूर्नामेंट के टूर्नामेंट निदेशक सुंदर अय्यर ने रविवार को बताया कि यह चैंपियनशिप भारतीय खिलाडिय़ों को बहुमूल्य पुरस्कार राशि और एटीपी अंक अर्जित करने का मौका देगी। डेविस कप खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन, दिग्विजय प्रताप सिंह और सिद्धार्थ रावत के अलावा मुख्य ड्रॉ में अन्य भारतीय खिलाडिय़ों में करण सिंह, सिद्धार्थ विश्वकर्मा, देव जाविया और मनीष सुरेशकुमार शामिल हैं।

 इवेंट के विजेताओं को 50 एटीपी अंक और उपविजेता को 30 एटीपी अंक मिलेंगे। सेमीफ़ाइनलिस्ट को 18 अंक मिलेंगे जबकि क्वार्टर फ़ाइनलिस्ट को 9 अंक मिलेंगे। क्वालीफाइंग राउंड 20 और 21 नवंबर को खेले जाएंगे और मुख्य ड्रॉ 21 नवंबर से खेला जाएगा। थाईलैंड के अमोर्न डुआंगपिंकिन को इस आयोजन का आईटीएफ पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

मुख्य ड्रॉ में कुछ प्रमुख खिलाड़ी हैं : एवगेनी डोंस्कॉय (रूस) 262, लुईस वेसल्स (जर्मनी) 342, व्लादिस्लाव ओर्लोव (यूक्रेन) 470, दिग्विजय प्रताप सिंह (भारत) 501, रयुकी मात्सुडा (जापान) 569, रामकुमार रामनाथन (भारत) 579, सिद्धार्थ रावत (भारत) 601, एस.डी. प्रज्वल देव (भारत) 623।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button