RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

खेती के उपकरणों पर एक लाख रुपये तक की सब्सिडी, यहां आवेदन करें किसान

नईदिल्ली

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं लॉन्च करती रहती है. इसी कड़ी में किसानों को खेती की मशीनों पर भी सब्सिडी दी जाती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत उद्यान विभाग की तरफ से ट्रैक्टर व पावर ट्रिलर वितरण के लिए कई जिलों को चिन्हित किया गया है. इन मशीनों पर एक लाख रुपये तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से किसानों को दी जा रही है.

एक लाख रुपये तक की सब्सिडी

 चित्रकूट के जिला उद्यान विभाग को 20 हॉर्स पावर के चार ट्रैक्टर वितरित करने का लक्ष्य मिला है. इसमें लाभार्थी को एक लाख रुपये अनुदान दिया जाएगा. इसी तरह 8 बीएचपी (ब्रेक हॉर्स पावर) से कम के तीन पावर ट्रिलर व इससे ऊपर के पांच पावर ट्रिलर वितरण का लक्ष्य है. इसमें क्रमश: 50 हजार व 75 हजार रुपये का अनुदान तय है. इस तरह की मशीनों का वितरण राज्य के अन्य जिलों में भी हो रहा है. अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के उद्यान विभाग कार्यालय को विजिट कर सकते हैं.

यहां करना होगा आवेदन

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है. ऑनलाइन के लिए www.uphorticulture.in पर आवेदन कर सकते है. जबकि एक प्रार्थना पत्र जिला उद्यान कार्यालय में भेज सकते हैं. वहीं, प्रथम आवक-प्रथम पावक के आधार पर लाभार्थियों का चयन होगा.

आवेदन करने के लिए चाहिए ये योग्यता

इन मशीनों के लिए  आवेदन करने वाले किसानों के पास खेती योग्य जमीन होनी चाहिए. किसान का वार्षिक कमाई 1.5 लाख रुपये या इससे कम होना चाहिए. बैंक अकाउंट और पैन लिंक होना चाहिए. जिस किसान को ट्रैक्टर योजना का लाभ लेना है, उसके पास पहले से ट्रैक्टर नहीं होना चाहिए.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button