RO.NO.12879/162
खेल जगत

रिंकू से लेकर ईशान तक… IND- AUS T20 सीरीज में 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

नई दिल्ली.

वनडे के बाद अब टी20 क्रिकेट की बारी है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 4 दिन बाद अब टी20 सीरीज में भिड़ने को तैयार हैं. दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी जिसकी शुरुआत गुरुवार (23 नवंबर) से हो रही है. यह सीरीज दोनों टीमों के लिहाज से अहम है क्योंकि टी20 विश्व कप के आयोजन में अब 7 महीने का समय बचा है. इस सीरीज के जरिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें विश्व कप की तैयारी करेंगी. दोनों टीमें हाल में बहुत क्रिकेट खेल चुकी हैं. ऐसे में टी20 सीरीज के लिए दोनों ने अपनी दूसरी टीम उतारी है. इस सीरीज में इन प्लेयर्स पर सबकी नजरें टिकी होंगी.

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर ईशान किशन (Ishan Kishan) इस मौके का भरपूर फायदा उठाना चाहेंगे. लेफ्ट हैंड बैटर ईशान किशन का पिछले 12 महीनों में टी20 क्रिकेट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा. 25 साल के ईशान ने अभी तक खेले 29 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 121.63 की स्ट्राइक रेट से 686 रन बनाए हैं जिसमें 4 अर्धशतक शामिल है. उनकी बैटिंग औसत भी प्रभावित करने वाली नहीं रही है. ऐसे में ईशान की कोशिश घरेलू सीरीज के जरिए शानदार प्रदर्शन करने की होगी.

हार्दिक पंड्या की भरपाई करेंगे रिंकू सिंह

रिंकू सिंह (Rinku Singh)  के रूप में भारत को एक बेहतरीन फिनिशर मिलता हुआ दिखाई दे रहा है जो नंबर 6 पर आकर मैच को फिनिश करने की कला को अच्छी तरह जानता है. रिंकू सिंह ने आईपीएल 2023 के पिछले सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन से खूब वाहवाही बटोरी थी. मौजूदा समय में रिंकू 200 की स्ट्राइक रेट से बैटिंग कर रहे हैं. 5 मैचों में रिंकू 75 की औसत से रन बना चुके चुके हैं.

जितेश के पास छाप छोड़ने का मौका
विकेटकीपर जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) को संजू सैमसन की जगह तरजीह दी गई है. हालांकि इस खिलाड़ी को अभी खुद को साबित करना है. जितेश को अभी तक 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों में खेलने का मौका मिला है जिसमें वह 149 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. जितेश से आने वाले समय में टीम इंडिया को काफी उम्मीदें हैं.

तनवीर की फिरकी पर रहेगी नजर
भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर तनवीर सांघा (Tanveer Sangha) अपनी गेंदबाजी से छाप छोड़ चुके हैं. सांघा ने डेब्यू टी20 मैच में 4 विकेट हॉल अपने नाम किए थे. 21 वर्षीय यह फिरकी गेंदबाज का टी20 क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड रहा है. फटाफट क्रिकेट में उनका औसत 14.00 की रही है जबकि 9.6 रहा है. सांघा को भारतीय पिचों पर गेंदबाजी करते हुए देखना मजेदार रहेगा.

स्पेंसर रफ्तार से पैदा करेंगे खौफ
लेफ्ट हैंड पेसर स्पेंसर जॉनसन (Spencer Johnson) अपनी पेस के लिए मशहूर हैं. लंबे कद के स्पेंसर ने अभी तक सिर्फ 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. घरेल टी20 को मिलाकर यह आंकड़ा 18 तक पहुंचता है. उन्होंने कुल 16 विकेट निकाले हैं. इस दौरान उनका औसत 29.56 रहा है जबकि उन्होंने 7.69 प्रति ओवर के हिसाब से रन दिए हैं.

टी20 सीरीज में जगह पाने के थे हकदार, चयनकर्ताओं ने किया नजरअंदाज!

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत 23 नवंबर से होगी। सीरीज के लिए सोमवार की शाम भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। सूर्यकुमार यादव को इस सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। हालांकि कई ऐसे खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है, जिन्हें मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी। कई खिलाड़ियों ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया था। लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें मौका नहीं दिया। हम आपको

संजू सैमसन

संजू सैमसन क्यों टीम में जगह नहीं बना पाते ये शायद किसी को नहीं पता। उन्होंने 2015 में भारत के लिए डेब्यू किया। अभी तक 24 ही टी20 खेलने का मौका मिला है। वह लगातार टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं। वह कैसा भी प्रदर्शन कर लें, किसी को पता नहीं होता कि अगली सीरीज में टीम का हिस्सा होंगे या नहीं।

अभिषेक शर्मा

 

पंजाब के अभिषेक शर्मा टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज होने के साथ ही अच्छे स्पिनर हैं। भारतीय टीम को ऐसे खिलाड़ी की जरूरत भी है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने दो शतक की मदद ससे 485 रन बनाए थे। स्ट्राइक रेट 192 का था। इसके बाद भी उन्हें मौका नहीं मिला।

रियान पराग

आईपीएल में फेल होने की वजह से लगातार ट्रोल होने वाले रियान पराग का घरेलू सीजन शानदार रहा है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने लगातार 4 अर्धशतक ठोके। गेंदबाजी में भी 11 विकेट लिए। उससे पहले देवधर ट्रॉफी के भी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे। उन्हें टीम में शामिल किए जाने की चर्चा था लेकिन चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर दिया।भुवनेश्वर कुमार

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पिछले एक साल से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। मुश्ताक अली ट्रॉफी के 7 मैचों में उन्होंने 16 शिकार किए। इसके बाद लगा कि भारतीय टीम में वापसी होगी। लेकिन अब चयनकर्ता ने उनसे आगे देखना शुरू कर दिया है। भुवी शायद ही अब भारत के लिए खेलते नजर आए।

युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल टी20 में भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। शानदार रिकॉर्ड होने के बाद भी उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। इससे पहले वर्ल्ड कप की टीम में भी चहल को मौका नहीं मिला था। वर्ल्ड कप से पहले वेस्टइंडीज दौरे पर उन्होंने टी20 में कमाल की बॉलिंग की थी। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उनकी इकोनॉमी 6 से भी कम की थी।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button