RO.NO.12879/162
मनोरंजन

दुखद : मशहूर डायरेक्टर राजकुमार कोहली का निधन, इन फिल्मों से मिली थी लोकप्रियता

मुंबई

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से एक बेहद दुखद खबर सामने आई है. हिंदी सिनेमा के जाने-माने प्रोड्यूसर राजकुमार कोहली का निधन हो गया है. वो 93 साल के थे. शुक्रवार सुबह उन्हें हार्ट अटैक आया था, जिससे उन्हें बचाया नहीं जा सका. 

नहीं रहे राजकुमार कोहली 

हिंदी सिनेमा में राजकुमार कोहली को नागिन, जानी दुश्मन, नौकर बीवी का, बदले की आग, मुकाबला और राज तिलक जैसी कई बेतरीन मूवीज के लिए जाना जाता है. इंडस्ट्री में उन्होंने धर्मेंद्र, जीतेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, अनिता राज और सुनील दत्त जैसे कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया था. हालांकि, राजकुमार कोहली को असली पहचान जानी दुश्मन फिल्म से मिली. मल्टी स्टारर फिल्म 1979 में रिलीज हुई थी, जो कि हिंदुस्तान की पहली ऐसी हॉरर मूवी थी, जिसने सिनेमाघरों में तहलका मचा दिया था.  

पंजाबी एक्ट्रेस से हुई थी शादी 
राजकुमार कोहली की शादी पंजाबी स्टार स्टार निशी से हुई थी. निशी ने उनके साथ 1963 में आई पिंड दी कुड़ी फिल्म में काम किया था. फिल्म के सेट पर ही दोनों का प्यार परवान चढ़ा और फिर इन्होंने शादी करके एक होने का फैसला किया. शादी के बाद दोनों को दो बेटे हुए, जिनका नाम उन्होंने अरमान और रजनीश कोहली रखा. 

बेटे को बनाया एक्टर 
राजकुमार कोहली के बेटे अरमान कोहली एक एक्टर हैं. अरमान को उन्होंने जानी दुश्मन फिल्म से इंडस्ट्री में लॉन्च किया था. जानी दुश्मन हिट थी, लेकिन इससे अरमान के करियर को ज्यादा फायदा नहीं हुआ. इसके बाद 2002 में उन्होंने बेटे के साथ एक और फिल्म बनाई, जिसका टाइटल एक अनोखी कहानी था. ये फिल्म भी कुछ खास कमाल नहीं कर सकी. 

बिग बॉस 7 से मिली पहचान 
जब हिंदी सिनेमा में अरमान कोहली को पहचान नहीं मिली, तो उन्होंने सलमान खान के शो बिग बॉस में जाने का फैसला किया. अरमान बिग बॉस सीजन 7 का हिस्सा था. शो में वो तनीषा मुखर्जी संग रिलेशन को लेकर काफी चर्चा में रहे थे.

अरमान कोहली अपने पिता के बेहद करीब थे. उन्हें अकसर पिता के साथ वक्त बिताते देखा जाता था. कई इंटरव्यू में उन्होंने पिता को अपनी ताकत भी बताया था. वहीं अब राजकुमार कोहली का निधन उनके परिवार और चाहने वालों को एक बड़ा झटका दे गया है. 

कई सुपरहिट फिल्मों के लिए जाने जाते हैं राजकुमार कोहली

राजकुमार कोहली का जन्म 1930 में हुआ था और उन्होंने 1960 के दशक में फिल्मों में अपना सफर 1963 में रिलीज हुई फिल्म 'सपनी' से शुरू किया और 1966 में पंजाबी फिल्म दुल्ला भट्टी का निर्देशन किया. इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में 'लुटेरा' (1970) और 'कहानी हम सब की' जैसी मध्यम सफलताएं हासिल कीं. 1973). लेकिन 1976 की मल्टी-स्टारर सुपरहिट नागिन से उन्हें सफलता मिली. इसके बाद उन्होंने एक और मल्टीस्टारर हिट जानी दुश्मन बनाई, जो 1979 में रिलीज़ हुई भारत की पहली हॉरर हिट फिल्मों में से एक थी.

ये हैं राजकुमार कोहली की आखिरी निर्देशित फिल्म

कोहली का अगला करियर उतना सफल नहीं रहा, भले ही उन्होंने नौकर बीवी का (1983) और इंतेक़ाम (1988) जैसी कुछ हिट फ़िल्में दीं. वह 90 के दशक में फिल्म निर्माण से दूर चले गए और सदी की शुरुआत के बाद केवल एक फिल्म का निर्देशन किया. उनकी आखिरी रिलीज़ – जानी दुश्मन: एक अनोखी कहानी – बड़े सितारों और आधुनिक वीएफएक्स के साथ उनकी 70 के दशक की हिट फिल्मों की याद दिलाती है. कोहली की शादी पंजाबी फिल्म स्टार निशि से हुई थी, जिनके साथ उन्होंने 1963 की पंजाबी फिल्म पिंड दी कुड़ी में काम किया था. कोहली के दो बेटे हैं- गोगी और अरमान हैं. उनका छोटा बेटा अरमान एक अभिनेता है, जिसे उन्होंने 2002 में रिलीज़ हुई अपनी अंतिम फिल्म – जानी दुश्मन: एक अनोखी कहानी – में निर्देशित किया था.

राज कुमार कोहली ने अपने बेटे अरमान का सिक्का बॉलीवुड में कैसे जमाया

अभिनेता अरमान कोहली निर्देशक राजकुमार कोहली के बेटे हैं. एक बाल कलाकार के रूप में, अरमान ने दो फिल्मों में अभिनय किया, दोनों उनके पिता द्वारा निर्देशित थीं. पहला बदले की आग (1982) और दूसरा राज तिलक (1984) शामिल है. इसके बाद अरमान ने अपने पिता की 1992 की फिल्म विद्रोही से एक प्रमुख अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत की. हालांकि, सब कुछ होने के बावजूद अरमान को बॉलीवुड में उतनी प्रसिद्धि नहीं मिल पाई.

बिग बॉस का हिस्सा बने हैं अरमान कोहली

अरमान बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ने में असफल होने के बाद, उन्होंने 2013 में विवादास्पद रियलिटी शो बिग बॉस सीजन सात में भाग लिया. सलमान खान के शो के दौरान वह एक घरेलू नाम बन गए. अरमान अपने खराब स्वभाव और अपनी सह-प्रतियोगी और अभिनेत्री तनीषा मुखर्जी के साथ रोमांटिक रिश्ते के लिए जाने जाते थे. अरमान शो के फाइनलिस्ट में से एक बनकर उभरे. शो के दौरान कोहली को अपनी सह-प्रतिभागी सोफिया हयात के साथ कथित शारीरिक शोषण के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया था. हालांकि, 24 घंटे से भी कम समय में उन्हें जमानत मिल गई.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button