RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

रेलवे यात्री ध्यान दे : जनवरी तक नहीं चलेगी पातालकोट एक्सप्रेस

भोपाल/ छिंदवाड़ा

इंडियन रेलवे के विकास कार्य के तहत मथुरा यार्ड रिमॉडलिंग के कार्य को लेकर रेलवे ने 98 ट्रेनों को 12 जनवरी से 5 फरवरी तक निरस्त किए जाने का निर्णय लिया है। वहीं, उतर भारत के फिरोजपुर रेल मंडल में अमृतसर- सानेहवाल सेक्शन में चल किसान प्रदर्शन के चलत कई ट्रेनों का रूट बदला गया है। मथुरा यार्ड री मॉडलिंग के कैंसल ट्रेनों में छिंदवाड़ा से चलने वाली पातालकोट एक्सप्रेस को भी शामिल किया गया है। वहीं, दूसरी तरफ किसान आंदोलन के चलते कई ट्रेनों के रुट में बदलाव किया गया है।

दरअसल, मथुरा यार्ड रीमॉडलिंग का काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कई ट्रनों को निरस्त कर दिया है। यहीं वजह है कि 11 जनवरी से 6 फरवरी तक पातालकोट एक्सप्रेस निरस्त रहेगी। दूसरी तरफ उत्तर भारत में चल रहे किसान आंदोलन के चलते कई ट्रेनों का रूट बदला है। जानें इन ट्रेनों की लिस्ट।

किसान आंदोलन के चलते बदला रूट

अमृतसर- सानेहवाल पर हो रहे किसान आंदोलन के चलते यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे मंडल ने कई ट्रेनों को बदले हुए रूट पर चलाने का फैसला किया है। इसमें छत्तीसगढ़ और मालवा एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें है।

इन ट्रेनों का बदला रूट

 

  • ट्रेन संख्या 18238 अमृतसर-विलासपुर एक्सप्रेस को बदले रूट वाया जालंधर जंक्शन, नकोदर जंक्शन, फिल्लोर होकर डेस्टिनेशन के लिए चलाया जा रहा है। किसान प्रदर्शन के चलते यह गाड़ी जालंधर, छावनी जंक्शन स्टेशन पर नहीं रुकेगी।
  • ट्रेन नंबर 12421 हजूर साहेब नांदेड-अमृतसर जंमान एक्सप्रेस को अपने शुरूआती स्टेशन के बजाए अभी नए रूट याचा फिल्लोर नकोदर जंक्शन-जालंधर शहर जंक्शन होकर चलाई जा रही है। गाड़ी फगवाड़ा जंक्शन पर स्टॉपेज नहीं होगा।
  • गाड़ी संख्या 22705 तिरुपति-जम्मूतवी एक्सप्रेस बदले रूट वाया फिल्लोर-लोहिया खास जंक्शन जालंधर शहर जंक्शन से चलाई जा रही है। इस ट्रेन का जालंधर और छावनी जंक्शन स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं होगा।
  • ट्रेन नंबर 12919 डॉक्टर अम्बेडकर नगर-श्री माता वैष्णोदेवी कटरा मालवा सुपरफास्ट एक्सप्रेस परिवर्तित टाया फिल्लोर-लोहिया खास जंक्शन जालंधर शहर जंक्शन होकर गन्तव्य के लिए चलाई जा रही है। यह ट्रेन भी जालंधर छावनी जंक्शन स्टेशन पर नहीं रुकेगी।
  • गाड़ी संख्या 12920 23 नवंबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से चलने वाली श्री माता वैष्णोदेवी कटरा-डॉक्टर अम्बेडकर नगर मालवा सुपरफास्ट एक्सप्रेस रूट वाया मुच्ची पिंड- जालंधर शहर जंक्शन लोहिया खास जंक्शन फिल्लोर होकर इंदौर के लिए चल रही है। यह गाड़ी भी जालंधर छावनी जंक्शन स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं लेगी।

5 फरवरी तक बंद रहेगी ये ट्रेनें

रेलवे से मिली जानकारी अनुसार 11 जनवरी से 05 फरवरी तक सिवनी से चलने वाली गाड़ी संख्या 14623 सिवनी-फिरोजपुर एक्सप्रेस रद्द रहेगी। वहीं, 12 जनवरी से 06 फरवरी तक फिरोजपुर से चलने वाली गांड़ी सख्या 14624 फिरोजपुर-सिवनी एक्सप्रेस रद्द रहेगी।

जबलपुर जाने वाले आज से होंगे परेशान

नागपुर-शहडोल ट्रेन को भी 24 नवंबर से 4 दिंसबर तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। जिसके बाद आज से यात्रियों को छिंदवाड़ा से जबलपुर जाने के लिए कोई सुविधा नहीं मिलेगी। अब लोगों को बस का सहारा ही लेना पड़ेगा।

तीसरी लाइन डालने के चलते रद्द हुई कई ट्रेन

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल के अंतर्गत चंदिया रोड स्टेशन प्री एनआई और एनआई कमीशनिंग के तहत तीसरी रेल लाइन कनेक्टिविटी का कार्य किया जाना है। जिसके चलते 24 नवंबर से 4 दिसंबर तक 30 यात्री ट्रेनें निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें नापगुर शहडोल ट्रेन भी शामिल है।
ट्रेनों के रूट बदलने और ट्रेन कैंसल होने के चलते रेलवे प्रशासन का कहना है कि यात्री ट्रेन में यात्रा करने से पहले रेलवे की तरफ से जारी नंबर 139 से अपडेट जानकारी ले सकते है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button