खेल जगत

दक्षिण अफ्रीका ने 2027 महिला विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी की दावेदारी वापस ली

दक्षिण अफ्रीका ने 2027 महिला विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी की दावेदारी वापस ली

जोहान्सबर्ग
 दक्षिण अफ्रीका फुटबॉल एसोसिएशन ने 2027 में महिला विश्व कप की मेजबानी की अपनी दावेदारी वापस ले ली। इसके बजाय वे 2031 टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए बोली लगाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

एसएएफए के सीईओ लिडिया मोनीपाओ ने कहा, "हमने महसूस किया कि 2031 फीफा महिला विश्व कप के लिए अच्छी तरह से तैयार बोली पेश करना और जल्दबाजी में प्रस्तुति देने के बजाय यह सुनिश्चित करना बेहतर होगा कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।"

इस तथ्य को लेकर विवाद रहा है कि महिला विश्व कप का आवंटन अभी तक नहीं किया गया है। टूर्नामेंट सिर्फ चार साल में है। तुलनात्मक रूप से, 2026, 2030 और 2034 पुरुष टूर्नामेंट के मेजबानों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है: '26 के लिए कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका, '30 के लिए मोरक्को, पुर्तगाल, स्पेन, अर्जेंटीना, उरुग्वे और पराग्वे, और '34 के लिए सऊदी अरब'।

दक्षिण अफ्रीका की 2027 फीफा महिला विश्व कप बोली की अध्यक्ष टुमी डलामिनी ने कहा, "2027 फीफा महिला विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी बोली का नेतृत्व करना एक बड़ा सम्मान और विशेषाधिकार रहा है।" “फुटबॉल दुनिया में सबसे एकजुट करने वाले खेलों में से एक है और दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं के खेलों में निवेश करना प्राथमिकता बनी रहनी चाहिए। महिलाओं के खेल में निवेश करने के दक्षिण अफ्रीका के प्रयास प्राथमिकता रहेंगे और होने भी चाहिए। हम बोली लगाने वाले बाकी देशों को शुभकामनाएं देते हैं।''

हालाँकि, 2027 विश्व कप के लिए बोली प्रक्रिया जारी रहेगी और फीफा मई 2024 में मेजबान की पुष्टि करेगा।

एआईपीए 1-3 दिसंबर तक 7वां राष्ट्रीय पिकलबॉल टूर्नामेंट आयोजित करेगा

अहमदाबाद
 भारत की प्रीमियर पिकलबॉल संस्था ऑल इंडिया पिकलबॉल एसोसिएशन (एआईपीए) 1-3 दिसंबर 2023 तक पिकलबॉल एसोसिएशन ऑफ गुजरात (पीएजी) के साथ 7वें राष्ट्रीय पिकलबॉल टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

तीन दिवसीय कार्यक्रम में भारत भर के 20 राज्यों के 250 से अधिक एथलीट शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। खिलाड़ी 6 अलग-अलग श्रेणियों जैसे अंडर-लड़के और लड़कियां और अंडर-19 पुरुष और महिलाएं, 35 प्लस पुरुष और महिलाएं, 50 प्लस पुरुष और 60 प्लस पुरुष से प्रतिस्पर्धा करना चुन सकते हैं।

एआईपीए अध्यक्ष, अरविंद प्रभु ने कहा, “हमें राज्यों और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के इच्छुक खिलाड़ियों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। खेल बढ़ रहा है, और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह भारत के हर कोने तक पहुंचे।”

टूर्नामेंट में एशियाई स्वर्ण पदक विजेता तेजस महाजन और वंशिक कपाड़िया, मिक्स डबल चैंपियन स्नेहल पाटिल और कुलदीप महाजन, इंडिया डबल्स चैंपियन मयूर पाटिल, वृषाली ठाकरे, ईशा लखानी, हिमांश मेहता, अंडर 19 चैंपियन जैसे आदित्य और अर्जुन, रोहित पाटिल जैसे खिलाड़ी शामिल होंगे। झारखंड के धनबाद से अनूश पोपली, बिहार चैंपियन अविनाश कुमार और सिंगल्स चैंपियन सोनू कुमार विश्वकर्मा भी एक्शन में नजर आएंगे।

पिकलबॉल एसोसिएशन ऑफ गुजरात (पीएजी) के अध्यक्ष सौरभ त्रिवेदी ने कहा, “एक खेल के रूप में पिकलबॉल गुजरात राज्य में तेजी से बढ़ रहा है और हम यह दिखाना चाहते थे कि राज्य को राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए विकसित किया गया है। राज्य में कुछ बढ़िया खिलाड़ी हैं जो अच्छा खेल रहे हैं और हम नई फसल का पोषण करना चाहते हैं और उन्हें वह माहौल देना चाहते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता है।''

दिल्ली हॉकी ने हॉकी अरुणाचल को 23-0 से करारी शिकस्त दी

चेन्नई
 पंजाब, उत्तर प्रदेश, पुडुचेरी, दिल्ली और हॉकी ओडिशा ने मेयर राधाकृष्णन हॉकी स्टेडियम में 13वीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 के ग्रुप चरण में अपने-अपने मैच जीते जिसमें दिल्ली हॉकी ने हॉकी अरुणाचल को 23-0 से करारी शिकस्त दी।

दिन के पहले मैच में हॉकी पंजाब ने हॉकी उत्तराखंड को 13-0 से हराया। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह (22, 23, 55) ने उदाहरण पेश करते हुए हैट्रिक बनाई।

दूसरे मैच में उत्तर प्रदेश हॉकी ने हॉकी राजस्थान को 8-1 से हराया। तीसरे मैच में ले पुडुचेरी हॉकी ने केरल हॉकी को 6-0 से हराया।

दिन के चौथे मैच में दिल्ली हॉकी ने हॉकी अरुणाचल को 23-0 से करारी शिकस्त दी। दिल्ली हॉकी के लिए गोल करने वाले खिलाड़ी वाशुदेव (2, 5, 8, 20, 41, 43, 55, 58), अमित (4, 12), लवप्रीत सिंह (12, 19, 45, 49), राहुल (13), धीरज वत्स (21, 23), रोहित (25, 42), राहुल घराई (30, 30), कैप्टन गुरसिमरन सिंह (33), और ठाकुर यश (60) थे। दिन के आखिरी मैच में हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा ने तेलंगाना हॉकी को 7-0 से हराया।

 

Dinesh Kumar Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button