RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

10वीं-12वीं की परीक्षा तारीखों का राज्य ओपन बोर्ड ने किया ऐलान, देखें पूरा शेड्यूल

भोपाल.
मप्र राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दिसंबर में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं (परंपरागत), रुक जाना नहीं, मदरसा और आ लौट चलें योजना के तहत आयोजित परीक्षाओं की समय-सारिणी जारी कर दी गई है। इसमें 10वीं की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी और 30 दिसंबर तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 13 से 29 दिसंबर तक चलेगी। इस संबंध में राज्य ओपन बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

एक लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे शामिल
परीक्षा शुरू होने 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिका और पांच मिनट पहले पेपर दिए जाएंगे। इन परीक्षाओं में एक लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। इन परीक्षाओं में पहली बार शामिल हो रहे परीक्षार्थियों या जो पूर्व परीक्षा में अनुपस्थित या फेल हुए हैं, उनकी प्रायोगिकी परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्र पर ही आयोजित की जाएंगी। परीक्षाकाल में अगर सार्वजनिक या स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तब भी परीक्षाएं निर्धारित समय-सारिणी के मुताबिक ही होंगी।

दो पाली में होगी परीक्षा
राज्य ओपन बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक जहां 10वीं की परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी, वहीं 12वीं की परीक्षा सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में आधा घंटा पहले पहुंचने के लिए निर्देशित किया गया है। परीक्षाओं में समय से न पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को राज्य ओपन बोर्ड की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होंगे।

रुक जाना नहीं परीक्षा भी 15 दिसंबर से
रुक जाना नहीं और आ लौट चलें योजना के तहत पांचवीं व आठवीं की परीक्षा की भी समय-सारिणी जारी कर दी गई है। इनकी परीक्षा परंपरागत परीक्षा के समय से अलग है। इसमें 10वीं की परीक्षा 15 से 28 दिसंबर तक चलेगी।12वीं की परीक्षा 13 से 30 दिसंबर तक होगी। वहीं मदरसा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 15 से 30 दिसंबर तक होगी।12वीं की परीक्षा 13 से 29 दिसंबर तक होंगी।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button