RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे PM मोदी, 30 नवंबर को UAE दौरे पर होंगे रवाना

नई दिल्ली
विश्व जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन का आयोजन इस बार संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में होने जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन में दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करेंगे। COP की 28वीं में शामिल होने के लिए पीएम मोदी भी UAE दौरे पर रवाना होंगे। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन में भाग लेने के लिए UAE का दौरा करेंगे। इस सप्ताह से दुबई में COP का 28वें सम्मेलन शुरू हो रहा है।

दो दिनों के UAE दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी
सरकार ने एक बयान में बताया कि पीएम मोदी 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक दो दिनों के UAE दौरे पर रहेंगे। जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। भारत की अध्यक्षता में संपन्न हुए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान लिए गए निर्णय को COP-28 आगे बढ़ाने में एक अहम अवसर प्रदान करेगा।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर से 1 दिसंबर 2023 तक दुबई की यात्रा करेंगे।

G20 शिखर सम्मेलन में इन मुद्दों पर बनी थी सहमति
बता दें कि भारत में संपन्न हुए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व लीडर ने ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करने पर सहमति व्यक्त की थी। हालांकि, इसमें कोयला और बिजली समेत प्रमुख जलवायु लक्ष्य को निर्धारित नहीं किया गया था।

कोयले पर निर्भर है भारत
उल्लेखनीय है कि भारत अभी भी अपनी आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कोयले पर निर्भर है। भारत में खपत होने वाली लगभग 73 फीसदी बिजली का उत्पादन कोयला से किया जाता है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button