RO.NO.12879/162
खेल जगत

पांच देशों के टूर्नामेंट में हरमनप्रीत होंगे भारतीय टीम के कप्तान

पांच देशों के टूर्नामेंट में हरमनप्रीत होंगे भारतीय टीम के कप्तान

नई दिल्ली
 स्पेन के वालेंसिया में 15 से 22 दिसंबर तक होने वाले पांच देशों के टूर्नामेंट वालेंसिया 2023 के लिए  हरमनप्रीत के नेतृत्व में 24 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गयी है।

टूर्नामेंट में भारत का मुकाबला मेजबान स्पेन के अलावा जर्मनी, फ्रांस और बेल्जियम से होगा। यह प्रतियोगिता 2023-24 एफआईएच हॉकी प्रो लीग खेलों की तैयारी के लिहाज से बेहद अहम होगी। 24 सदस्यीय टीम में अनुभवी और युवा चेहरों का मिश्रण है, जिसका नेतृत्व शीर्ष ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह करेंगे। दौरे में सुमित और अमित रोहिदास उपकप्तान की भूमिका में होंगे।

गोलकीपिंग विभाग में नियमित रूप से शामिल पीआर श्रीजेश और कृष्ण बी पाठक के साथ सूरज कारकेरा की टीम में वापसी होगी। रक्षापंक्ति में कप्तान हरमनप्रीत सिंह के अलावा जरमनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह, अमित रोहिदास, वरुण कुमार, सुमित, संजय और नीलम संजीप ज़ेस अपना रोल निभायेंगे वहीं मिडफील्ड में विवेक सागर प्रसाद, नीलकंठ शर्मा, राजकुमार पाल, शमशेर सिंह और यशदीप सिवाच और रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम जैसे युवा चेहरे हैं। फॉरवर्ड पंक्ति में मनदीप सिंह, अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, कार्थी सेल्वम, दिलप्रीत सिंह और आकाशदीप सिंह शामिल हैं।
टीम चयन पर बोलते हुए, भारतीय टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, “ हम युवाओं और अनुभव के अच्छे मिश्रण के साथ एक संतुलित टीम के साथ जा रहे हैं। टूर्नामेंट हमें विभिन्न चीजों को आज़माने और समायोजित करने के लिए एक शानदार मंच प्रदान करता है। यह युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने और दुनिया की शीर्ष टीमों का सामना करने के दबाव का अनुभव करने का एक शानदार अवसर भी प्रदान करता है।”
उन्होंने कहा, “अगले सात महीने हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, पेरिस 2024 ओलंपिक से पहले हमें बहुत सारे मैच खेलने हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम एक प्रक्रिया का पालन करें और चरण-दर-चरण आगे बढ़ें।”

 

श्रीकांत उलटफेर का शिकार, समीर वर्मा भी हारे

लखनऊ
 अश्विनी पोनप्पा व तनीषा क्रेस्टो की सातवीं वरीय दिग्गज भारतीय जोड़ी ने श्रीकांत सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टुअर सुपर 300 के दूसरे दिन भारतीय उम्मीदों को कायम रखते हुए महिला डबल्स के अंतिम 16 में जगह बना ली।

बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में भारतीय बैडमिंटन एसोसिएशन (बीएआई) के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ द्वारा आयोजित बैडमिंटन सैयद मोदीदो लाख दस हजार अमेरिकी डालर की इनामी राशि वाली इस चैंपियनशिप पूर्व विश्व नंबर एक भारत के.श्रीकांत उलटफेर के शिकार हो गए महिला सिंगल्स में पिछली उपविजेता मालविका भनसोड का सफर भी हार से खत्म हो गया। टूर्नामेंट में दो बार के पूर्व विजेता भारत के समीर वर्मा भी हार के साथ बाहर हो गए।

अश्विनी पोनप्पा व तनीषा क्रेस्टो की सातवीं वरीय दिग्गज भारतीय जोड़ी ने भारतीय उम्मीदों को कायम रखते हुए महिला डबल्स के अंतिम 16 में जगह बना ली।

महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा व तनीषा क्रेस्टो ने क्वालीफायर से मुख्य ड्रॉ में पहुंची समृद्धि सिंह व सोनाली सिंह की जोड़ी को 21-8, 21-9 से हराया। महिला सिंगल्स के पहले दौर में भारत की युवा स्टार 16 साल की उन्नति हुड्डा ने 77 मिनट तक चले मैच में उलटफेर करते हुए हमवतन आकर्षी कश्यप को 15-21, 21-19, 21-18 से हराया। अब उन्नति की दूसरे दौर में नोजोमी ओकुहारा से टक्कर होगी।

पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में चीनी ताइपे के चिया हाओ ली ने भारत के के.श्रीकांत को 23-21, 21-8 से हराकर उलटफेर किया जबकि चीनी ताइपे के वांग जू वेई ने समीर वर्मा को 21-9, 7-21, 21-17 से हराया।

महिला सिंगल्स के पहले दौर में पूर्व विश्व नंबर वन जापान की नोजोमी आकोहुरा ने पिछली उपविजेता मालविका भनसोड को तीन गेम तक चले मुकाबले में 18-21, 21-17, 21-10 से हराया। ओलंपियन कांस्य पदक विजेता व पूर्व वर्ल्ड चैंपियन नोजोमी के खिलाफ मालविका ने पहला गेम 21-18 से जीता। दूसरा गेम नोजोमी आकोहुरा ने 21-17 से जीत लिया। तीसरे गेम में नोजोमी आकोहुरा के आगे मालविका की एक न चली। नोजोमी ने तेज सर्विस के सहारे 21-10 से ये गेम और मैच अपने नाम कर लिया।

दूसरी ओर चीनी ताइपे के वांग जू वेई ने दो बार के पूर्व विजेता भारत के समीर वर्मा को तीन गेम तक चले रोमांचक मुकाबले में 21-9, 7-21, 21-17 से हराया। टूर्नामेंट में 2017 व 2018 के चैंपियन रहे समीर वर्मा को क्वालीफायर में इंट्री मिली थी। हालांकि लक्ष्य सेन व एचएस प्रणय के हटने के चलते समीर वर्मा को मुख्य ड्रा में प्रमोट कर दिया गया था। समीर वर्मा 2011 में लखनऊ में हुई एशियन जूनियर बैडमिंटन चैंपियन में बालक एकल में रजत पदक विजेता रहे है। हालांकि अपने परिचित कोर्ट पर आज वो कमाल नहीं दिखा सके।

इसके अलावा महिला सिंगल्स में भारत की रूत्विका गड्डे शिवानी, पुरुष डबल्स में भारत के आयुष मखीजा व वेंकट गौरव प्रसाद, पुरुष सिंगल्स में भारत के सतीश कुमार, प्रियांशु राजावत, मिक्स डबल्स में भारत के निति कुमार व नवधा मंगलम और महिला डबल्स में सिमरन सिंघी व रितिका ठाकेर, रुतुपर्णा पांडा व स्वेतपर्णा पांडा, धन्या नंदा कुमार व ऋद्धि कौर तूर, त्रिशा जाली व गायत्री गोपीचंद ने जीत के साथ दूसरे दौर में जगह बनाई।

आईलीग खिलाड़ियों से मैच में हेराफेरी के लिये संपर्क किया गया

नयी दिल्ली

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने  कहा कि कई आई लीग खिलाड़ियों से हाल ही में मैचों में हेराफेरी के लिये संपर्क किया गया। एआईएफएफ ने मामले की जांच का वादा किया है।

एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे ने यह नहीं बताया कि उन्हें यह सूचना कैसे मिली, किन खिलाड़ियों से और किसने संपर्क किया लेकिन कहा कि महासंघ खेल में नैतिकता बनाये रखने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘हमें सूचना मिली है कि खिलाड़ियो से संपर्क किया गया। हम मामले की जांच करेंगे और जरूरी कदम उठायेंगे।''

उन्होंने कहा, ‘‘हम इस खूबसूरत खेल और अपने खिलाड़ियों की रक्षा के लिये प्रतिबद्ध हैं। इस तरह का कोई प्रयास बर्दाश्त नहीं किया जायेगा जिससे खिलाड़ियों या खेल को खतरा हो।'' आईलीग 2023 सत्र अक्टूबर में शुरू हुआ और 13 टीमों की स्पर्धा में 40 से अधिक मैच हो चुके हैं। भारतीय फुटबॉल में भ्रष्टाचार की घटना नयी नहीं है।

2018 में एआईएफएफ ने आधिकारिक तौर पर कहा था कि आईलीग में मिनर्वा पंजाब फुटबॉल क्लब के खिलाड़ियों से मैच फिक्सिंग के लिये संपर्क किये जाने की जांच चल रही है। पिछले साल नवंबर में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने देश में फुटबॉल मैचों में कथित मैच फिक्सिंग को लेकर प्रारंभिक जांच दर्ज की थी। इसमें सीबीआई ने विभिन्न फुटबॉल क्लबों के बारे में एआईएफएफ से दस्तावेज जमा किये थे।

 

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button