RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन जंग के बीच राष्ट्रपति चुनाव की ओर बढ़ रहा रूस, पांचवें कार्यकाल की तैयारी में पुतिन

मॉस्को

रूस के राष्ट्रपति पुतिन अगले साल मार्च में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेंगे। अगर पुतिन इस चुनाव में जीतते हैं तो 2030 तक उनका कार्यकाल बढ़ सकता है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने कहा कि पुतिन का यह फैसला तब आया है जब रूस दशकों में सबसे चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना कर रहा है। पुतिन का मानना है कि ऐसी स्थिति में उन्हें मार्गदर्शन करना चाहिए। पुतिन से पहले 1999 के आखिरी दिनों में बोरिस येल्तसिन राष्ट्रपति थे।

जोसेफ स्टालिन के बाद किसी भी रूसी शासक की तुलना में पुतिन का कार्यकाल सबसे ज्यादा है। यहां तक कि उन्होंने लियोनिद ब्रेझनेव के 18 वर्ष के कार्यकाल को भी पीछे छोड़ दिया है। सूत्रों ने कहा कि पुतिन के फैसले की खबरें सामने आ चुकी हैं, जिसके बाद सलाहकार अब अभियान और पुतिन चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक पुतिन की अप्रूवल रेटिंग 80 फीसदी है। पश्चिम के मुताबिक रूस में चुनाव सिर्फ एक औपचारिकता है। पुतिन अगर चुनाव लड़ते हैं तो उनके जीतने की संभावना है।

लेकिन क्या वे चुनाव लड़ने की तय सीमा को पूरा करने के बाद भी विश्वसनीय उम्मीदवार होंगे?उनकी वर्तमान ताकत को देखते हुए याब्लोको की उपस्थिति केवल कुछ क्षेत्रीय संसदों में है, ड्यूमा में नहीं और सिविक इनिशिएटिव एक अतिरिक्त-संसदीय शक्ति है, यह संदिग्ध है कि वे कोई बदलाव कर सकते हैं।संसदीय उपस्थिति वाले अन्य दलों के लिए, सत्तारूढ़ और देश की सबसे बड़ी यूनाइटेड रशिया के अलावा, रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी, जो दूसरी सबसे बड़ी है, ए जस्ट रशिया- फॉर ट्रुथ, भ्रामक नाम वाली अति-राष्ट्रवादी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी, न्यू पीपल, रोडिना, सिविक प्लेटफ़ॉर्म और ग्रोथ की पार्टी रूढ़िवादी, वामपंथी या उदारवादी हो सकती है, लेकिन सभी राष्ट्रवादी हैं, खासकर जब यूक्रेन की बात आती है।

ये कम्युनिस्ट पार्टी के लिए 2024 के चुनावों के लिए उम्मीदवार खड़े कर सकते हैं, यह प्रमुख गेन्नेडी ज़ुगानोव हो सकते हैं जिन्होंने 1996 के बाद से चार बार असफल रूप से चुनाव लड़ा है या 2018 के उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनिन या यहां तक कि नए ड्यूमा डिप्टी मारिया प्रुसकोवा भी हो सकते हैं, लेकिन सिर्फ इसे बहु-पक्षीय बनाने के लिए किसी भी बदलाव के बजाय प्रतिस्पर्धा करें।

19वीं शताब्दी के बाद से, रूस में बौद्धिक और राजनीतिक रूप से पश्चिम के साथ घनिष्ठ संबंधों की वकालत करने वाले और स्लाव विरासत पर जोर देने वाले लोग हैं। पश्चिमी या यूरोफाइल और स्लावोफाइल और दोनों का ज़ारिस्ट, कम्युनिस्ट और सोवियत काल के बाद उत्थान और पतन हुआ है।हालांकि, 2007 में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में पुतिन का भाषण इस बहस में एक नया मोड़ था क्योंकि उन्होंने अमेरिका द्वारा अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में बल के लगभग असंयमित अत्यधिक उपयोग का आह्वान किया था और बताया था कि कैसे नाटो के विस्तार का इसके आधुनिकीकरण या यूरोप में सुरक्षा सुनिश्चित करने से कोई लेना-देना नहीं है

बल्कि यह एक गंभीर उकसावे की बात है। जिससे आपसी विश्वास का स्तर कम हो जाता है।उन्होंने पूछा, "और हमें यह पूछने का अधिकार है: यह विस्तार किसके खिलाफ है।"तब से, क्रीमिया, सीरियाई गृहयुद्ध में हस्तक्षेप और अंत में, यूक्रेन संघर्ष से पता चलता है कि रूस टकराव के खिलाफ नहीं है और यह कुछ ऐसा है जिससे अधिकांश राजनीतिक अभिजात वर्ग सहमत हैं।और, आम रूसियों के लिए, कठोर प्रतिबंध, वीज़ा प्रतिबंध, व्यापक वस्तुएं जिन्हें जब्त किया जा सकता है, आदि, पश्चिम के लिए समर्थन बनाने या नीतियों को उलटने की मांग करने के लिए अनुकूल नहीं हैं।

 

जल्द होगी घोषणा

पुतिन से जुड़े सूत्र ने कहा, 'निर्णय हो चुका है, वह चुनाव लड़ेंगे।' पुतिन के सलाहकार चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। एक विदेशी राजनयिक सूत्र ने कहा कि पुतिन ने हाल ही में निर्णय लिया है और इसकी जल्द ही घोषणा हो जाएगी। कई विदेशी राजनियकों, जासूसों और अधिकारियों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि पुतिन जीवन भर सत्ता में रहेंगे। अभी तक उनके मार्च 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
 

'पुतिन को कोई नहीं दे सकता टक्कर'

इस मामले पर क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कोई टिप्पणी नहीं की है। सितंबर में उन्होंने कहा था कि अगर पुतिन चुनाव लड़ना चाहते हैं तो कोई भी उन्हें टक्कर नहीं दे पाएगा। हालांकि कई बार पुतिन के खराब स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें भी आती रही हैं। इनमें कहा जाता रहा है कि पुतिन का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, ऐसे में संभव है कि वह किसी को अपना उत्तराधिकारी चुनें। हालांकि क्रेमलिन की ओर से इन रिपोर्ट्स को खारिज किया जाता रहा है। इसके अलावा इसे पश्चिम का दुष्प्रचार बताया जाता है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button