RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

लखनऊ वालों की बल्ले-बल्ले, जल्द मिलेंगी 6 नई वंदे भारत ट्रेनें, पटना-मुंबई समेत इन शहरों का सफर होगा आसान

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहने वालों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही लखनऊ से देश के अलग-अलग 6 शहरों के लिए नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआती होने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इन ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो सकती है। लखनऊ से जिन शहरों के लिए ये ट्रेनें फर्राटा भरेंगी उनमें पटना, मुंबई, पुरी, कटरा, देहरादून और मेरठ शामिल हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पिछले हफ्ते खुद लखनऊ से मेरठ तक वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान किया था।

रेलवे अधिकारियों ने अब नई ट्रेनें चलाने को लेकर भी तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी कड़ी में लखनऊ के गोमतीनगर से कटरा, पुरी और मुंबई के लिए भी वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी। मालूम हो कि नई दिल्ली से वाराणसी के बीच फिलहाल एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है। यात्रियों के यह ट्रेन बहुत ही लोकप्रिय हुई है। लोगों की ओर से यह मांग की जा रही है कि इस रूट पर एक और ट्रेन चलाई जाए। इसे ध्यान में रखते हुए दोनों स्टेशनों के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन जल्द ही चलाई जा सकती है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि इसका सर्वे भी पूरा हो चुका है।

लखनऊ से पटना जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का सर्वे पूरा
वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल का कहना है कि गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। अगर लखनऊ से पटना जाने वाली वंदे भारत ट्रेन की बात करें तो उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने रूट सर्वे पूरा कर लिया है। रेल कोच फैक्ट्री से रेलवे बोर्ड को इस ट्रेन का रैक आवंटन भी हो चुका है। इसे लेकर नोटिफिकेश जल्द ही जारी हो सकता है। बता दें कि लखनऊ से देहरादून के लिए वंदे भारत चलाने को लेकर सर्वे एक महीने पहले ही कर लिया गया। सर्वे का यह काम उत्तर रेलवे के लखनऊ और मुरादाबाद मंडल ने पूरा कराया है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button