RO.NO.12945/141
खेल जगत

IND vs SA T20I में ईशान किशन या जितेश शर्मा, किसे मिलेगी वरीयता, प्रबंधन परेशान

नई दिल्ली
क्रिकेट विश्व कप 2023 में फाइनल मुकाबला गंवाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज 4-1 से जीती थी। इस सीरीज के दौरान भारतीय टीम ने कुछ नए प्लेयरों को चिन्हित किया। सलामी बल्लेबाज अच्छे रहे तो वहीं विकेटकीपिंग के लिए दो बार फिर से सामने आ गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टी20 मुकाबलों की सीरीज से पहले टीम इंडिया प्रबंधन पर ईशान किशन या जितेश शर्मा में से किसी एक चुनने की समस्या खड़ी हो गई है।

ईशान किशन मेन इन ब्लू के लिए एक भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं। ईशान ने क्रिकेट वनडे विश्व कप में 2 मैच खेले और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी तीन टी20 मुकाबलों में हिस्सा लिया। सीरीज में के आखिरी 2 मैचों में जितेश शर्मा को मौका दिया गया। जितेश ने इसका पूरा फायदा उठाया और प्रभावित करने में सफल रहे। अब टी20 विश्व कप नजदीक आते ही प्रबंधन में किशन और जितेश में से किसी एक को प्लेइंग 11 में वरीयता देने की मुसीबत खड़ी हो गई है।

पहले तीन मैचों में, इशान किशन नंबर 3 पर बल्ले से शानदार थे। उन्होंने बैक-टू-बैक अर्द्धशतक (58, 52) बनाए लेकिन तीसरे गेम में शून्य पर आउट हो गए। जितेश शर्मा भी अलग नहीं थे। निचले क्रम में आकर उन्होंने फिनिशर की भूमिका निभाई और श्रृंखला के आखिरी दो मैचों में 19 में 35 और 16 गेंद में 24 रन बनाए। टी20 विश्व कप नजदीक आने के साथ ही दोनों खिलाड़ियों के लिए भारतीय टीम के लिए अपनी उपयोगिता साबित करना बेहद जरूरी है।

3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीम
यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

 भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा कार्यक्रम
पहला टी20 मैच, डरबन – 10 दिसंबर
दूसरा टी20 मैच, गक़ेबरहा – 12 दिसंबर
तीसरा टी20 मैच, जोहान्सबर्ग – 14 दिसंबर
पहला वनडे, जोहान्सबर्ग – 17 दिसंबर
दूसरा वनडे, गक़ेबरहा – 19 दिसंबर
तीसरा वनडे, पार्ल- 21 दिसंबर
पहला टेस्ट, सेंचुरियन – 26-30 दिसंबर
दूसरा टेस्ट, केप टाउन – 3-7 जनवरी (2024)

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button