RO.NO.12879/162
खेल जगत

लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के लिए फ्रेंचाइजी क्रिकेट से दूर रहेंगे शाकिब अल हस

नई दिल्ली
 बांग्लादेश के अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन तीनों प्रारूपों में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को लंबा करने के लिए फ्रेंचाइजी क्रिकेट से दूरी बनाने जा रहे हैं, क्योंकि वह पहले से ही अगले महीने बांग्लादेश के घरेलू टी20 टूर्नामेंट के दौरान वापसी की योजना बना रहे हैं और चाहते हैं कि अगले साल के आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व करें।

शाकिब, जो इस समय आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान पिछले महीने लगी उंगली की चोट से जूझ रहे हैं, की प्राथमिकता खेल के तीनों प्रारूपों में अपने देश के लिए खेलना है।

शाकिब ने आईसीसी वेबसाइट के हवाले से कहा, "मैंने आईपीएल में अपना नाम नहीं दिया था और इसलिए वहां एक विंडो खोली जाएगी और जब मेरे मैनेजर ने पीएसएल में मेरा नाम दिया तो मैंने उसे इसे वापस लेने के लिए कहा, मेरा नाम पीएसएल में नहीं है, इसलिए मेरी योजना यह सारा समय राष्ट्रीय टीम को देने की है, क्योंकि मैं उस फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट का त्याग कर दूंगा जिसमें मैं खेला करता था।"

उन्होंने कहा, ''मैं तीन प्रारूपों में खेल रहा हूं और उम्मीद करता हूं कि मैं इसे जारी रख सकूं लेकिन भविष्य के बारे में और क्या होने वाला है इसके बारे में कोई नहीं जानता लेकिन अब तक मेरी लंबे समय तक क्रिकेट खेलने की इच्छा है।''

बांग्लादेश ने विश्व कप में केवल दो जीत के साथ संघर्ष किया, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू धरती पर हाल ही में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला ड्रा कराकर प्रभावशाली वापसी की।

अब वे अपना ध्यान इस महीने के अंत में न्यूजीलैंड में होने वाली सफेद गेंद की श्रृंखला पर केंद्रित कर रहे हैं, शाकिब खेलने के लिए तैयार थे लेकिन उन्हें चोट के पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे छोड़ने की सलाह दी गई थी।

शाकिब ने कहा, मैं उम्मीद कर रहा था कि मैं वनडे और टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड जाऊंगा क्योंकि अब टीम दौरे के लिए रवाना हो रही है और मैं उसी तरह से योजना बना रहा था क्योंकि मुझे लगा कि मैं चार सप्ताह तक ठीक हो जाऊंगा। लेकिन मैंने दो दिन पहले एक डॉक्टर से परामर्श किया था और उन्होंने मुझे इंतजार करने के लिए कहा क्योंकि मुझे दो सप्ताह और चाहिए होंगे और बाद में पुनर्वास शुरू करना होगा।

शाकिब ने कहा, "इसमें अपेक्षा से अधिक समय लग रहा है क्योंकि इसमें छह सप्ताह लगेंगे और अगला विकल्प यह है कि पुनर्वास और फिटनेस प्राप्त करने के बाद मुझे बीपीएल से पहले कोई अन्य रास्ता नहीं दिख रहा है और चुनाव है और इसलिए मैं व्यस्त रहूंगा। इसलिए मैं बीपीएल के माध्यम से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करूंगा। मैं पूरी फिटनेस हासिल करके बीपीएल की शुरुआत से खेल सकता हूं।''

IPL में नाम नहीं देने का कारण बताया

ICC की वेबसाइट के अनुसार, शाकिब ने कहा, "मैंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपना नाम नहीं दिया। जब मेरे मैनेजर ने पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में मेरा नाम दिया तो मैंने उसे इसे वापस लेने के लिए कहा और मेरा नाम PSL में नहीं है। मेरी योजना राष्ट्रीय टीम को सारा समय देने की है और इसके लिए मैं फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट का त्याग कर दूंगा।" शाकिब आखिरी बार 2021 में IPL खेले थे।
तीनों प्रारूप खेलता रहूंगा- शाकिब

शाकिब ने कहा, "मैं तीन प्रारूपों में खेल रहा हूं और उम्मीद है कि मैं इसे जारी रख सकता हूं। भविष्य के बारे में कोई नहीं जानता है, लेकिन मेरी लंबे समय तक क्रिकेट खेलने की इच्छा है।" उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद कर रहा था कि मैं वनडे और टी-20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड जाऊंगा। मुझे लगा कि मैं 4 सप्ताह तक ठीक हो जाऊंगा, लेकिन मैंने डॉक्टर से सलाह ली और उन्होंने मुझे इंतजार करने को कहा।"
IPL में शाकिब का प्रदर्शन

शाकिब ने IPL के 71 मैच की 52 पारियों में 124 की स्ट्राइक रेट से 793 रन बनाए। साथ ही 70 पारियों में 63 विकेट भी चटकाए। पिछले सीजन कोलकाता नाइटराइडर्स के इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण नाम वापस ले लिया था।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button