RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

माता वैष्‍णो देवी के भक्‍तों को 2024 से रोप-वे टिकट की लंबी लाइन से म‍िलेगी छुट्टी, जानें कैसे?

कटरा

माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए नए साल यानि 2024 से पहले एक अच्‍छी खबर आई है. अब तीर्थयात्रियों को श्रीमाता वैष्‍णो देवी भवन से भैरो मंदिर तक जाने के लिए बनाई गई रोप-वे (Vaishno Devi Ropeway online Ticket) में सवार होने के लिए घंटों लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. श्रद्धालु अब ऑनलाइन ही माता वैष्‍णो देवी रोप वे टिकट बुक कर सकेंगे. इसकी आधिकारिक शुरुआत भी हो चुकी है.

दरअसल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने  तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए यात्री रोप वे के लिए एक ऑनलाइन बुकिंग सुविधा का उद्घाटन किया. इसके बाद श्री माता वैष्णो देवी भवन से भैरों मंदिर तक यात्री रोपवे के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा का उद्घाटन किया.

आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार, राजभवन में यात्री माता वैष्‍णो देवी रोपवे के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा का उद्घाटन किया गया और इस कार्यक्रम में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग के अलावा बोर्ड के सदस्य और पद्मश्री प्रोफेसर विश्वमूर्ति शास्त्री एवं अन्‍य लोग भी मौजूद रहे.

बता दें कि यात्री रोपवे टिकट इससे पूर्व ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर काउंटरों के जरिये सिर्फ ऑफलाइन मौजूद थे. अब तीर्थयात्री बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल www.maavaishnodevi.org के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करा पाएंगे.

प्रवक्ता का कहना है कि शुरुआत में रोजाना 2,000 रुपये के टिकट की ऑनलाइन लिमिट तय की गई है. आने वाले कुछ समय में इसे और बढ़ा दिया जाएगा.

माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा शुरु की गई ऑनलाइन रोप वे टिकट सुविधा से न केवल तीर्थयात्रियों को आसानी होगी, बल्कि बोर्ड का भी सालाना खर्चा कम हो जाएगा.

भवन-भैरों यात्री रोपवे की प्रति घंटे 800 व्यक्तियों को ले जाने की क्षमता है, जो एक दिन में आठ से दस घंटे तक चालू रहती है.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि यात्री रोपवे के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा का उद्घाटन राजभवन में किया गया. इस कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग, बोर्ड के सदस्य और पद्म श्री प्रोफेसर विश्वमूर्ति शास्त्री भी उपस्थित थे.

प्रवक्ता ने कहा कि उपराज्यपाल ने तीर्थयात्रा को सुविधाजनक और परेशानी मुक्त बनाने के लिए बेहतर सुविधाएं और आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए श्राइन बोर्ड की प्रतिबद्धता दोहराई. उन्होंने कहा, यात्री रोपवे टिकट, जो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर काउंटरों पर केवल ऑफलाइन उपलब्ध थे, अब ऑनलाइन पोर्टल www.maavaishnodevi.org के माध्यम से उपलब्ध हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि शुरुआत में तीर्थयात्रियों के लिए प्रतिदिन 2,000 रुपये के टिकट की ऑनलाइन सीमा तय की गई है और आने वाले महीनों में इसे धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा. श्राइन बोर्ड की पहल से न केवल तीर्थयात्रियों को सुविधा होगी बल्कि बोर्ड का वार्षिक खर्च भी कम होगा. भवन-भैरों यात्री रोपवे की प्रति घंटे 800 व्यक्तियों को ले जाने की क्षमता है जो एक दिन में आठ से दस घंटे तक चालू रहती है.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button