RO.NO.12879/162
खेल जगत

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें 5 देशों के टूर्नामेंट के लिए तैयार

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें 5 देशों के टूर्नामेंट के लिए तैयार

वालेंसिया

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें 15 दिसंबर से 22 दिसंबर तक 5 देशों के टूर्नामेंट वालेंसिया 2023 में भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली अन्य टीमें स्पेन, बेल्जियम, जर्मनी, आयरलैंड और फ्रांस हैं।

भारतीय महिला हॉकी टीम 15 दिसंबर को टूर्नामेंट के पहले मैच में मेजबान स्पेन से भिड़ेगी और 16 दिसंबर को बेल्जियम, 19 दिसंबर को जर्मनी और अपने आखिरी मैच में 21 दिसंबर को आयरलैंड से भिड़ेगी।

स्पेन के खिलाफ अपने पहले मैच से पहले, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा, हमें वालेंसिया पहुंचे हुए तीन दिन हो गए हैं, हमारी अनुकूलन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब हम स्पेन के खिलाफ टूर्नामेंट शुरू करने के लिए तैयार हैं। हमें दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीमों का सामना करना पड़ेगा। इस अवसर का उपयोग हम आगामी एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 की तैयारी में अपनी कमजोरियों पर काम करने के लिए करेंगे। हम हर खेल में अपना दिल खोलकर खेलेंगे क्योंकि यह हमारे प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सही मंच है।

इसी तरह, भारतीय पुरुष हॉकी टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत 15 दिसंबर को मेजबान स्पेन के खिलाफ करेगी, इसके बाद 16 दिसंबर को बेल्जियम, 19 दिसंबर को जर्मनी और 20 दिसंबर को फ्रांस के खिलाफ मुकाबला होगा।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह भी अपने पहले मैच से पहले अपने प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा, "कुछ शीर्ष हॉकी टीमें वेलेंसिया आई हैं, वे सभी अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए इस विंडो का उपयोग करने की होड़ में हैं और हम भी अलग नहीं हैं। हम हर मैच को एक महत्वपूर्ण मैच मानेंगे और टूर्नामेंट जीतने का प्रयास करेंगे। टीम फिर से हॉकी खेलने और देश को गौरवान्वित करने के लिए उत्सुक है।

 

रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग सीजन-3: नौवीं फ्रेंचाइजी के रुप में शामिल हुआ दिल्ली तूफान्स

नई दिल्ली

ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग ने अपनी 9वीं फ्रेंचाइजी- दिल्ली तूफान्स के लीग परिवार में शामिल होने की घोषणा कर दी है। सांघी ग्रुप के निदेशक आलोक सांघी के स्वामित्व वाली दिल्ली तूफान्स टीम, उत्तर की पहली टीम के रूप में पहले से ही बेहद प्रतिस्पर्धी लीग में एक नया आयाम लेकर आई है।

एक दूरदर्शी लीडर और एक उत्साही खेल प्रेमी सांघी ने अपनी टीम के बारे में बताया, मुझे दिल्ली तूफान्स का परिचय देते हुए खुशी हो रही है। यह सिर्फ एक टीम नहीं है; यह खेल को बढ़ावा देने और महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक मंच प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है। हम सीजन-3 का इंतजार कर रहे हैं, खासकर आक्शन के साथ शानदार शुरुआत के बाद।

पिछले हफ्ते बेंगलुरु में हुई नीलामी के बाद दिल्ली तूफान्स ने पहले ही एक मजबूत टीम तैयार कर ली है। आक्रमण में स्टार सेटर सकलैन तारिक, अनु जेम्स और रोहित कुमार और अपने सितारों में यूनिवर्सल मनोज कुमार के साथ, दिल्ली लीग में परचम लहराना चाहती है।

ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के सीईओ जॉय भट्टाचार्य ने कहा, "हमें अपने परिवार में दिल्ली तूफान्स का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। भारत में वॉलीबॉल के खेल को विकसित करने और लोकप्रिय बनाने के हमारे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ लोगों को हमारे साथ जुड़ते हुए देखना अद्भुत अनुभव है।"

दिल्ली फ्रेंचाइजी के मालिक का परिवार में स्वागत करते हुए कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स के मालिक- थॉमस मुथूट ने कहा, ए23 द्वारा संचालित रूपे प्राइम वॉलीबॉल लीग के संबंध में भारत भर के विभिन्न प्रमुख उद्योग जगत के लीडर्स से हमें जो प्रतिक्रिया मिल रही है, वह बहुत अच्छी है। हम इससे बहुत खुश हैं। इस सीजन में सांघी हमारे साथ हैं। दिल्ली हमारे लिए एक प्रमुख बाजार है और इसके साथ, हमारा मानना है कि हम और बड़े और बेहतर होते जाएंगे।

लीग का सीजन 2 बहुत सफल रहा। इसे सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क, सोनी लिव और वॉलीबॉल वर्ल्ड पर अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम में एक साथ प्रसारित किया गया। सीजन 1 के 13.3 करोड़ दर्शकों की तुलना में सीजन 2 में हुए मैचों ने कुल मिलाकर 20.6 करोड़ दर्शकों की संख्या को अपनी ओर आकर्षित किया। इसके अलावा, सीजन ने विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर 50 लाख से अधिक फैन इंगेजमेंट हासिल किया। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से बड़े पैमाने पर रीजनल कनेक्शन बनाए।

ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग सीजन 3 फरवरी/मार्च 2024 में होने वाला है और सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। सीजन की तारीखें और कार्यक्रम शीघ्र ही घोषित किए जाएंगे।

भारत की अग्रणी स्पोर्ट्स मार्केटिंग फर्म- बेसलाइन वेंचर्स के पास ए23 द्वारा संचालित रुपे प्राइम वॉलीबॉल लीग का सह-स्वामित्व है और साथ ही साथ यह इसका एक्सक्लूसिव मार्केटिंग भी करता है। इसमें हैदराबाद, अहमदाबाद, कोलकाता, कालीकट, कोच्चि, चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाली फ्रेंचाइजी शामिल हैं। दिल्ली की टीम लीग परिवार में शामिल सबसे नई टीम है।

दिल्ली तूफान्स की टीम इस प्रकार है:

अटैकर- अनु जेम्स, संतोष एस, रोहित कुमार, अमल के थॉमस

यूनिवर्सल: मनोज कुमार, मार्को मिलोवानोविक

लिबरो: आनंद के.

ब्लाकर्स- आयुष, फेयिस एनके, डैनियल अपोंज़ा

सेटर्स: जनशाद यू, सकलैन तारिक।

 

एआईएफएफ ने क्लबों को कलिंगा सुपर कप में छह विदेशी खिलाड़ियों को खेलाने की अनुमति दी

नई दिल्ली

सुपर कप के विजेता को एएफसी 2023-24 सीज़न के एसीएल 2 प्रारंभिक चरण में खेलने के लिए, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) भाग लेने वाले क्लबों को मैदान पर अधिक विदेशी खिलाड़ियों को खेलाने की अनुमति देगा।

एआईएफएफ ने  ओडिशा में 9-28 जनवरी, 2024 तक खेले जाने वाले आगामी कलिंगा सुपर कप में भाग लेने वाले क्लबों को मैच के दिन टीम में छह विदेशी भाग लेने वाले खिलाड़ियों को पंजीकृत करने की अनुमति देने का फैसला किया।

भाग लेने वाली टीमों को मैदान पर अधिकतम छह विदेशी खिलाड़ियों के साथ अपने मैच शुरू करने की भी अनुमति होगी।

एआईएफएफ ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि यदि खिलाड़ी चयन सूची में पांच से अधिक विदेशी भाग लेने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाता है, तो इनमें से कम से कम एक खिलाड़ी के पास एशियाई फुटबॉल परिसंघ के सदस्य संघ की राष्ट्रीयता होनी चाहिए।

यह बदलाव कलिंगा सुपर कप के नियमों को कॉन्टिनेंटल इवेंट के नियमों के अनुरूप बनाने के लिए किया गया है।

2023-24 सीज़न में एएफसी क्लब प्रतियोगिताओं के नियमों के अनुसार, प्रत्येक भाग लेने वाला क्लब छह विदेशी खिलाड़ियों का चयन कर सकता है, जिनमें से एक ऐसे देश से होगा जो एएफसी का सदस्य संघ है।

कलिंगा सुपर कप ओडिशा में दो स्थानों पर होने वाला है और 9 जनवरी, 2024 को शुरू होगा। इंडियन सुपर लीग और आई-लीग दोनों के क्लबों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसमें पूर्व को सीधे प्रवेश मिलेगा।

इस बीच, आई-लीग क्लबों को कलिंगा सुपर कप ग्रुप चरण में पहुंचने के लिए क्वालीफायर खेलना होगा, जहां 16 टीमों को चार-चार के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक समूह के विजेता सेमीफाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, जिसके बाद 28 जनवरी, 2024 को फाइनल खेला जाएगा। टूर्नामेंट का ड्रा 18 दिसंबर को नई दिल्ली के फुटबॉल हाउस में निकाला जाएगा।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button